22 APRTHURSDAY2021 12:08:34 PM
Nari

Skin Care: पीरियड्स के दौरान चेहरे पर हो जाएं मुंहासे तो करें ये काम

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 05 Mar, 2021 06:18 PM
Skin Care: पीरियड्स के दौरान चेहरे पर हो जाएं मुंहासे तो करें ये काम

पीरियड आते ही महिलाओं को बहुत सारी परेशानियां होने लगती हैं। किसी के बॉडी पेन बढ़ जाता है तो किसी के चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं तो किसी को उल्टी या फिर कमर दर्द की शिकायत होने लगती है। देखा जाए तो ज्यादातर महिलाओं को हर महीने पीरियड आने से पहले या फिर इस के दौरान चेहरे पर मुंहासों की समस्या होने लगती है। कभी गाल पर तो कभी माथे पर। मुंहासे होने से चेहरे पर काफी दर्द भी होती है। वैसे तो पीरियड में मुंहासे होना आम है क्योंकि यह सब हॉर्मोनल बदलाव के कारण होता है। लेकिन कईं बार इससे आपकी सारी लुक ही खराब हो जाती है। अब ऐसे में आप इसे दूर करने के लिए कुछ ऐसे काम कर सकती हैं जिससे यह आसानी से दूर हो जाएंगे। तो चलिए आपको बताते हैं।

करें ये काम 

1. करें बर्फ का इस्तेमाल 

PunjabKesari

अगर आपके मोटे मोटे दाने हुए हैं तो पहली बात तो यह कि आप उस पर हाथ न लगाएं। इसे हटाने के लिए और दर्द से आराम पाने के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल करें। जहां पिपंल हुआ है वहां बर्फ लगाएं इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

2. न करें मेकअप का इस्तेमाल 

इस दौरान पिंप्लस को छुपाने के लिए आप मेकअप का इस्तेमाल न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपकी स्किन और खराब हो सकती है और इससे मुंहासे भी और बढ़ सकते है। 

3. चेहरे को अच्छे से धोएं

मुंहासे को जल्दी ठीक करने के चक्कर में आप कुछ भी न लगा लें। अगर साफ चेहरा चाहती हैं तो अपना चेहरा पानी से बार -बार धोती रहें और इसे बार-बार हाथ लगाने से बचें। 

4. डाइट को रखें सही

PunjabKesari

अगर आप चाहती हैं कि आपका पिंप्ल जल्द ठीक हो जाए तो अपनी डाइट भी अच्छी रखें। इस दौरान ज्यादा बाहर का खाना या फिर कुछ ऐसा न खाएं जिसमें ज्यादा तेल हो या फिर जो ज्यादा मिर्ची वाला हो। इससे समस्या और बढ़ सकती है। 

5. ज्यादा पानी पीएं

सबसे बेस्ट तरीका है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। इससे आपकी स्किन अंदर से हाइड्रेट रहेगी और पिंप्लस की समस्या भी दूर होगी। इसलिए जितना हो सके दिन में ज्यादा पानी पीएं। 

6. बाहरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें 

इस दौरान आप किसी भी बाहरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें। क्योंकि पीरियड ठीक होने के बाद मुंहासे अपने आप ठीक हो जाएंगे इसलिए जितना हो सके इन प्रोडक्ट से दूर रहें। 

7. इसे खुद ने फोड़े

चेहरे पर मुंहासे होने पर लड़कियां सबसे बड़ी गलती ये करती हैं कि वह खुद ही इसे फोड़ देती हैं  लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। आपको मुंहासों पर हाथ भी नहीं लगाना है। अगर आप खुद ही पिंप्लस फोड़ देंगी तो उस जगह चेहरे पर दाग पड़ जाएगा। 

Related News