16 APRTUESDAY2024 7:41:25 PM
Nari

नाखूनों के आसपास Cuticles का कालापन दूर करने के उपाय

  • Updated: 26 Jun, 2018 06:29 PM
नाखूनों के आसपास Cuticles का कालापन दूर करने के उपाय

नाखूनों के आस-पास का कालापन औरतों को परेशान कर देता है। सुंदर और साफ हाथ महिलाओं की पर्सनेलिटी में अहम भूमिका निभाते हैं। अगर हाथ ही काले हो तो इसे परेशानी होना जायज भी है। कई स्किन में पिगमेंट का उत्पादन ज्यादा होने से भी नाखूनों के क्यूटिकल्स डार्क होने लगते हैं। इसके अलावा शरीर में विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 की कमी होने के कारण भी हाथ के ये हिस्से काले होने शुरू हो जाते हैं। जिससे नेल पेंट लगाने के बावजूद भी हाथ भद्दे दिखाई देते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू तरीके अपनाने के साथ-साथ अपना डाइट पर भी ध्यान दें ताकि इससे अंदरूनी फायदा भी मिल सके। 

 

1. मैनीक्योर है जरूरी
हाथों पर जमा डैड स्किन भी डार्क स्किन के पीछे की वजह हो सकती है। इसे साफ करने के लिए मैनीक्योर करना जरूरी है। आप घर पर भी आसानी से मैनीक्योर कर सकते हैं। 

- सबसे पहले हाथों को गुनगुने पानी में 5 मिनट के लिए डुबोएं। इसके बाद इसे तौलिए से अच्छी तरह पौंछ लों ताकि त्वचा नर्म हो जाए। 

- चीनी,शहद,ऑलिव ऑयल और दूध को मिक्स करके इससे हाथों की स्क्रबिंग करें और फिर हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। 

- इसके बाद मॉइश्चराइजर से नाखूनों के आसपास मसाज करें। ताकि डार्क स्किन को लाइट होने में मदद मिल सके। आप देखेंगे की हाथ साफ हो जाएंगे। 

 

2. जैतून का तेल 
हर रोज रात को नाखूनों के आसापास जैतून का तेल लगाकर मसाज करें। इसका लगातार इस्तेमाल करने से क्यूटिकल्स की त्वचा निखरने लगती है। इससे साथ ही त्वचा का रुखापन भी दूर हो जाएगा। 

 

2. विटामिन ई और मलाई
थोड़ी-सी मलाई में विटामिन ई का एक कैप्सूल मिला लें। इससे हाथों का मसाज करें और क्यूटिकल्स को 2-3 मिनट रगडें। इससे त्वचा को नमी मिलती है और त्वचा में निखार भी आने लगता है।

 

3. बादाम का तेल 
त्वचा में निखार लाने के लिए बादाम के तेल से हाथों की मसाज करें। इससे क्यूटिकल का डार्क कंपलैक्शन कम होने लगता है। 

 

4. बटरमिल्क 
बटरमिल्क यानि छाछ त्वचा के लिए बैस्ट है। इससे स्किन का नेचुरल तरीके से ब्लीच किया जा सकता है और किसी तरह की इंफैक्शन होने का डर भी नहीं रहता। छाछ यानि लस्सी में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर इसे हाथों पर लगाएं और फिर 15 मिनट बाद हाथों को ठंड़े पानी के साथ धो लें। 

 

5. नींबू 
नींबू की मदद से हाथों के आस-पास डेड स्किन आसानी से दूर हो जाती है। नींबू के रस में थोडी-सी चीनी मिलाकर इससे हाथों पर रगड़ें। इससे बहुत फायदा मिलेगा। 

 

6. टमाटर
टमाटर स्किन के लिए बैस्ट है। इसका पैक लगाने से डार्क स्किन को लाइट करने में मदद मिलती है। टमाटर के टुकड़े को नाखूनों के आसपास रगड़ें और फिर सूख जाने के बाद इसे पानी से साफ कर लें। 

 

7. एलोवेरा जैल
एलोवेरा स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में बहुत मददगार है। त्वचा में कुदरती निखार और गोरापन लाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। एलोवेरा जैल को निकाल कर इसे हाथों पर लगाएं।  

 

8. अंडा और आलू 
आलू का रस और अंडे का सफेद भाग मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे हाथों पर अप्लाई करें और फिर सूख जाने तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में 3 से 4 बार इस पैक को लगाने से कालापन दूर होने लगेगा। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News