29 APRMONDAY2024 10:06:56 PM
Nari

जल्द घाव भरने के लिए डायबिटीज के मरीज अपनाएं ये 5 तरीके

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 10 Jan, 2024 05:59 PM
जल्द घाव भरने के लिए डायबिटीज के मरीज अपनाएं ये 5 तरीके

डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि डायबिटीज के मरीजों को चोट लगने पर उनके घाव जल्दी नहीं सूखते, जिसका मुख्य कारण शरीर में बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल होता है। जरा सी लापरवाही उनके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। डायबिटीज के मरीजों को इस बात का पता होना चाहिए कि चोट लगने पर वह ऐसा क्या करें के उनके घाव जल्दी भर जाए और समय रहते वह इसका उपचार कर सके ताकि संक्रमण से बचा जा सके। आइए, आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते है कि डायबिटीज के रोगियों को अपनी सही देखभाल कैसे करनी चाहिए। 

चोट को अच्छे से साफ करें

सबसे पहले तो मरीज को अपने हाथों को साबुन से साफ कर लेना है। उसके बाद चोट को गुनगुने पानी से धो लें ऐसा करने से चोट पर गंदगी नहीं रहेगी क्योंकि थोड़ी-सी भी गंदगी चोट को गहरा कर सकती है।  

PunjabKesari

चोट को हल्का दबाना

चोट में खून बह रहा हो, तो उस पर दबाव बनाएं ताकि खून को बहने से रोका जा सके। अगर फिर भी खून बंद न हो तो उसे किसी सूती और साफ कपड़े से बांध लें ऐसा करने के बाद भी अगर चोट से खून आना बंद न हो रहा हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए।

एंटीबायोटिक क्रीम लगाएं

चोट को साफ करने के बाद जब खून आना बंद हो जाए तब चोट पर एंटीबायोटिक क्रीम लगाएं। एंटीबायोटिक क्रीम डॉक्टर की सलाह पर फार्मेसी से ही खरीदें। इस से चोट को तेजी से रिकवर किया जा सकता है।

PunjabKesari

ड्रेसिंग करवाना

अगर घाव ज्यादा गहरा न हो तो आप उसे खुला भी छोड़ सकते है पर अगर घाव ज्यादा गहरा है तो उस पर एंटीबायोटिक क्रीम लगाने के बाद प्रॉपर ड्रेसिंग करवाएं। इसे चोट ढक जाती है और इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है।

समय पर ब्लड शुगर की जांच करवाना

हम जानते है के ये घाव एक या दो में ठीक नहीं होते इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना ब्लड शुगर के स्तर की जांच करवानी चाहिए। इन दिनों में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज रखना चाहिए खान-पान का विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए।

PunjabKesari

Related News