02 DECWEDNESDAY2020 12:12:26 AM
Nari

बड़ी और छोटी बहू संग सास के रिश्ते को मजबूत बनाएगी ये 4 बातें

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 20 Nov, 2020 06:40 PM
बड़ी और छोटी बहू संग सास के रिश्ते को मजबूत बनाएगी ये 4 बातें

शादी के बाद लड़की को नए घर में एडजस्ट होने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उसे परिवार के सभी सदस्यों खासतौर पर सास के साथ तालमेल बनाना पड़ता है। वहीं बात अगर सास की करें तो उसे भी नई दुल्हन को घर-परिवार में एडजस्ट करने और उसकी जरूरतों का ध्यान रखना पड़ता है। असल में सास-बहू के रिश्ते पर पूरे परिवार की नींव टिकी होती है। उस रिश्ते को बड़े प्यार और धैर्य के साथ निभाने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर दो बहुएं तो सास को उनके साथ तालमेल बैठाना थोड़ा सा मुश्किल लग सकता है। किसी की कोई भी गलती घर की सुख-शांति भंग कर सकती है। इसलिए सास को कुछ ऐसे कदम उठाने चाहए जिससे दोनों बहुओं के साथ उनका सम्मान का और मजबूत रिश्ता बना रहे। 

PunjabKesari

बहूओं में जिम्मेदारियों का करें बराबर बंटवारा 

एक सास को चाहिए कि बहू चाहे छोटी हो या बड़ी उनमें जिम्मेदारियों का बराबर बंटवारा करे। इस तरह काम भी सही तरह से होगा और लड़ाई झगड़े की स्थिति भी पैदा नहीं होगी। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि जो बहु जिस काम को करने में सक्षम है उसे वहीं काम करने को दें।

बहूओं को एक जैसा ट्रीट करें 

दोनों बहूओं के प्रति सास को एक जैसा व्यवहार रखना चाहिए। अगर कभी किसी एक बहू को औसा महसूस हुआ कि आप उसके साथ पक्षपात कर रही हैं तो ऐसे में उसके मन में दूसरी बहू के लिए ईर्ष्या की भावना आनी शुरू हो जाएगी। जो घर का माहौल खराब कर सकती है।

PunjabKesari

दुख-सुख करें शेयर 

सास को अपनी बहूओं से बात कर उनके दुख-सुख शेयर करने चाहिए। आप चाहें तो अलग-अलग से अपनी बहूओं से उनकी परेशानियां पूछें और उन्हें समझें। इस तरह आपको उनके मन की बात पता लग जाएगी जिससे भविष्य में आने वाली कोई भी परेशानी को पहले ही सुलझा लिया जाएगा। 

न होने दें गलतफहमी

कोई भी नया रिश्ता जुड़ने पर उसे बड़ा संभल कर मिभाना पड़ता है। सास और बहू के रिश्ते में अक्सर बहुत सी गलतफहमियां होने लगती है। मगर इस पर लड़ने की जगह उन्हें एक साथ बैठकर गलतफहमी को सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप इसे दूर करने की जगह उन्हें ताने देती रहेंगी तो रिश्ते में खटास आएगी।

PunjabKesari

Related News