03 MAYFRIDAY2024 5:15:31 PM
Nari

पहली बार बच्चे का Passport करने वाले हैं Apply तो पेरेंट्स इन रुल्स को कर लें Follow

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Aug, 2023 10:28 AM
पहली बार बच्चे का Passport करने वाले हैं Apply तो पेरेंट्स इन रुल्स को कर लें Follow

वेकेशन एंजॉय करने के लिए पेरेंट्स अक्सर विदेश घूमने का प्लान बनाते हैं। लेकिन वेकेशन बिना बच्चों को अधूरा ही रहता है। कई बार तो पेरेंट्स बच्चों को इसलिए भी नहीं लेकर जाते क्योंकि उनका पासपोर्ट नहीं बना होता। ऐसे में अगर आपके बच्चों का भी पासपोर्ट नहीं बना है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है आज आपको एक ऐसा आसान सा तरीका बताते हैं जिसके जरिए आप अपने बच्चे का पासपोर्ट आसानी से बनवा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

बनवाएं बच्चों का माइनर (Minor) पासपोर्ट 

अगर आपके बच्चे 18 साल से कम उम्र के हैं तो आप उनका माइनर पासपोर्ट बनवा सकते हैं। माइनर पासपोर्ट बनवाने के लिए माता-पिता का पासपोर्ट और उनका आधार कार्ड होना जरुरी है। क्योंकि ऐसी परिस्थिति में बच्चे का पासपोर्ट माता-पिता के जरिए ही बनता है। 

PunjabKesari

इन डॉक्यूमेंट्स(Documents) की पड़ेगी जरुरत

बच्चे का माइनर पासपोर्ट बनाने के लिए आपको एड्रेस प्रूफ और बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट चाहिए होगा। इन दोनों चीजों के जरिए आप उनका पासपोर्ट आसानी से बन जाएगा। 

कैसे करें अप्लाई? 

बच्चे का पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए आप पासपोर्ट सेवा(Passport Seva) वेवसाइट पर जाएं। इसके बाद वहां पर अपांइटमेंट के ऑप्शन पर जाकर क्लीक करें। दोनों माता-पिता को अपांइटमेंट के लिए बच्चे के साथ जाना पड़ेगा। अपाइंटमेंट के लिए जाने से पहले आप दोनों अपने पासपोर्ट ऑरिजिनल और फोटोकॉपी लेकर जाएं। इसके अलावा एनक्जेर डी(Annexure D) का प्रिंट साथ लेकर जाएं। इसके अलावा बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो आधार कार्ड ऑरिजिनल और फोटोकॉपी। इसके अलावा जरुरी डॉक्यूमेंटस भी अपने साथ लेकर जाएं। इस प्रोसेस के जरिए आपको सिर्फ टॉकन की जरुरत पड़ेगी और ज्यादा देर लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। 

PunjabKesari

इतने दिन वैलिड होता है माइनर पासपोर्ट 

माइनर पासपोर्ट 5 साल या फिर जब तक बच्चा 18 साल का नहीं होता तब तक वैलिड रहता है। इसके बाद आपको बच्चे का पासपोर्ट द्वारा अप्लाई करना पड़ेगा। 

नोट: इसके अलावा एक बार बच्चे का पासपोर्ट बनवाने से पहले आप किसी एक्सपर्ट्स की सलाह भी ले लें। 

PunjabKesari

Related News