08 MAYWEDNESDAY2024 6:38:36 PM
Nari

पीरियड्स में वर्कआउट करना कितना सही? जान लें ये जरूरी बातें

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 20 Jul, 2020 11:26 AM
पीरियड्स में वर्कआउट करना कितना सही? जान लें ये जरूरी बातें

आज कल महिलाएं अपनी सेहत को लेकर काफी सीरियस रहती हैं वो रोजाना वर्कआउट करती हैं और अच्छी डाइट लेती हैं। कईं महिलाएं तो ऐसी होती हैं जिनके दिन की शुरूआत बिना एक्सरसाइज के नहीं होती है और एक्सरसाइज न कर पाने की वजह से या फिर जिम न जाने की वजह से वे पूरा दिन बहुत लो महसूस करती हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा प्रोब्लम पीरियड्स के दिनों मे आती है ।

पीरियड्स के दिनों में महिलाेओं में हॉर्मोनल बदलाव होते हैं जिससे बहुत सी महिलाओं को दर्द की शिकायत होने लगती है और इन दिनों वो अकसर इसी सोच में पड़ी रहती है कि वे एक्सरसाइज करें या न करें। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इन दिनों में व्यायाम करना कितना सही है। 

PunjabKesari

डॉक्टर्स की क्या है इस पर राय ?

अगर हम डॉक्टर्स की मानें तो इन दिनों महिलाओं को थकावट महसूस होती है और वो बाकी दिनों जैसे तो एक्सरसाइज नहीं कर सकती। इस दौरान व्यायाम करने की मनाही तो नहीं होती लेकिन वो इन दिनों हल्की एक्सरसाइज कर सकती हैं। आप लाइट वर्कआउट कर सकती हैं

क्या इन दिनों वर्कआउट रहेगा ठीक ? 

महिलाओं इन दिनों दर्द से गुजर रही होती हैं, किसी को पेट में दर्द होता है तो किसी को कमर में ऐसे में आप पहले से ही अपने वर्कआउट रूटीन को प्लान कर लें। हो सके तो ज्यादा स्ट्रेचिंग से बचें और हल्का वर्कआउट करें। जैसे आप सैर कर सकती हैं। 

PunjabKesari

इस दौरान करें ये एक्सरसाइज

पीरियड्स के दिनों में कुछ महिलाओं को बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है ऐसे में हम आपको बताते हैं कि इन दिनों आपके लिए कौन सी एक्सरसाईज ठीक रहेगी।

1. आप एरोबिक कर सकती हैं। 
2. छोटी-छोटी एक्सरसाइज कर सकती हैं। 
3. कम स्ट्रेंथ वाली एक्सरसाइज ही करें।
4. इन दिनों योग पर ज्यादा ध्यान दें। 

PunjabKesari
5. प्राणायाम आपके लिए फायदेमंद रहेगा। 
6. एकांत में बैठकर मेडिटेशन करें। 
7. शीर्षासन, सर्वांगासान, कपालभाति जैसे आसन करने से बचे। 
8.  हैवी एक्सरसाइज न करें और वजन न उठाएं।

पीरियड्स में व्यायाम के फायदे

वर्कआउट करने से शरीर को बहुत लाभ मिलते हैं खासकर इन दिनों जब आप हल्का व्यायाम भी करती हैं तो भी आपको काफी फायदे होते हैं। 

PunjabKesari

1. आपका मूड अच्छा रहता है। 
2. आप फ्रेश महसूस करती हैं। 
3. आपको दर्द से आराम मिलता है। 

 पीरियड्स के दिनों में आपको एक्सरसाइज करने की मनाही नहीं होती है लेकिन हो सके तो आप इस दौरान हल्की फुल्की एक्सरसाइज ही करें । 

Related News