19 APRFRIDAY2024 2:18:51 PM
Nari

दो चम्मच चावल का कमाल, महीने में गारंटी से लंबे होंगे बाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Sep, 2021 11:51 AM
दो चम्मच चावल का कमाल, महीने में गारंटी से लंबे होंगे बाल

क्या आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं या लंबे नहीं हो रहे? प्रदूषण से लेकर नमी तक, ऐसे कई कारक हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। हम जानते हैं कि बिजी शेड्यूल के चलते बालों की देखभाल करना मुश्किल हो जाता है और पार्लर जाकर ट्रीटमेंट लेने का भी टाइम नहीं मिलता। ऐसे में आप घर पर ही होममेड ऑयल बनाकतर बालों का झड़ना रोक सकती हैं। यहां हम आपको एक ऐसे होममेड ऑयल या पैक के बारे में बताएंगे, जिससे ना सिर्फ बालों का झड़ना कम होगा बल्कि वो लंबे, घने व मजबूत भी होंगे।

बालों की मसाज क्यों है जरूरी?

बालों को मजबूत, स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए उन्हें उचित पोषण की जरूरत होती है। शरीर के बाकी हिस्सों की तरह, बालों को बढ़ने के लिए पोषक तत्वों चाहिए होते है। ऐसे में आप हेयर पैक लगाकर अपनी इस समस्या का समाधान कर सकती हैं। हालांकि इसके साथ आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देने की जरूरत होगी।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं बालों के लिए हेयर पैक बनाने की तरीका

इसके लिए आपको चाहिए

चावल - 100 ग्राम
अरंडी का तेल - 2 चम्मच
एलोवेरा जेल - 2 चम्मच
जैतून तेल - 2 चम्मच

हेयर पैक बनाने का तरीका

1. सबसे पहले 1 कटोरी पानी में 100 ग्राम चावल को रातभर के लिए भिगो दें। सुबह चावलों को छानकर पानी को अलग कर लें।
2. अब चावल के पानी में अरंडी का तेल, एलोवेरा जेल और जैतून तेल अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे स्प्रे बोतल में डाल लें। आप चाहे तो इसे रूई की मदद से भी लगा सकते हैं।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

. सबसे पहले बालों को अच्छी तरह धोकर सुखा लें। अब इसे स्प्रे या रूई की मदद से जड़ों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।
. इसे कम से कम 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें। आप चाहे तो इस पैक को ओवरनाइट के लिए भी छोड़ सकते हैं।
. इसके बाद माइल्ड शैंपू व ताजे पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद कंडीशनर करना ना भूलें, जिससे बालों को पोषण मिलेगा और वो ड्राई नहीं होगी।

क्यों फायदेमंद है यह तेल?

मिनरल्स, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह पैक बालों के विकास को बढ़ावा देता है। साथ ही यह स्कैल्प और बालों को स्वस्थ भी बनाता है।

PunjabKesari

ध्यान रखें कि बाल धोने के बाद उसे हेयरड्राई से ना सुखाएं बल्कि उन्हें नेचुरल तरीके से सूखने दें। साथ ही गीले बालों में कंघी ना करें।

Related News