03 MARWEDNESDAY2021 2:31:11 AM
Nari

सफेद बालों से दिलाएं राहत, ट्राई करें होममेड ऑयल

  • Edited By shipra rana,
  • Updated: 18 Apr, 2020 10:26 AM
सफेद बालों से दिलाएं राहत, ट्राई करें होममेड ऑयल

बालों के सफेद होने की समस्या आज सभी उम्र के लोगों में आम देखने को मिल रही है। इसके पीछे का कारण गलत व अनियमित खान-पान, प्रदूषण और बालों की अच्छे से केयर न करना है। ऐसे में इन सफेद बालों से राहत पाने के लिए केमिकलयुक्त प्रोड्क्टस को यूज करने की जगह घरेलू चीजों से भी दूर किया जा सकता है। घर पर नेचुरल चीजों से तैयार तेल का इस्तेमाल कर सफेद बालों के साथ बालों की अन्य समस्याओं से भी राहत दिलाता है। तो चलिए जानते हैं इस तेल को बनाने की और लगाने का तरीका...

सामग्री

नींबू का रस- 2 टेबलस्पून
नारियल का तेल- 2 टेबलस्पून

PunjabKesari

विधि व कैसे करें इस्तेमाल?

एक कटोरी में नींबू का रस और नारियल के तेल को अच्छे से मिक्स करें। फिर उसे गैस पर हल्का गर्म करें। तैयार तेल को बालों की जड़ों से पूरे बालों पर लगाएं। 5 मिनट सिर की हल्के हाथों से मसाज कर तेल को 30-35 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। इस तेल को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

कैसे हैं फायदेमंद?

नारियल और नींबू में कई  पोषक तत्व होने के साथ एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल व वायरल गुण होते हैं। ऐसे में यह तेल बालों को पोषण पहुंचाने के साथ मजबूत बनाता है। इससे सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिलने के साथ डैंड्रफ दूर होता है। साथ ही बालों में खुजली, झड़ना आदि परेशानियां दूर हो बाल सिल्की और सॉफ्ट होते हैं। 

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान

- संतुलित और एंटी- ऑक्सीडेंट से भरपूर खाने का सेवन करें।
- सूरज की रोशनी में जाने से पहले बालों को अच्छे से ढके।
- धूम्रपान न करें।
- खाने में विटामिन बी 12 को शामिल करें।

Related News