01 MARMONDAY2021 7:28:37 AM
Nari

घर पर तैयार करें आयुर्वेदिक हेयर ऑयल, बालों का झड़ना तेजी से होगा कम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Jun, 2020 01:09 PM
घर पर तैयार करें आयुर्वेदिक हेयर ऑयल, बालों का झड़ना तेजी से होगा कम

गर्मियों में बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बाल रूखें, सूखे, बेजान होने के साथ झड़ने लगते है। आयुर्वेद की नजर से देखे तो इसका कारण पित्त दोष होता है। यह हमारी पाचन और मेटाबॉलिज्‍म को कंट्रोल करता है। मगर गलत-खान और अनियमित खानपान के इनका संतुलन बिगड़ जाता है, जिसके कारण बालों से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा हार्मोनल असंतुलन, तनाव, नींद की कमी, रूसी या फंगल संक्रमण आदि की वजह से भी हेयर फॉल की परेशानी होती है। इसके लिए आप घर पर आयुर्वेदिक तेल बना कर लगा सकते है। नेचुरल चीजों से तैयार होने वाला यह तेल बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाकर फ्रेश फील करवाने में भी मदद करेगा। तो आइए जानते है इस आयुर्वेदिक तेल को बनाने का तरीका...

सामग्री

पान के पत्‍ते- 6 से 7
गुड़हल फूल के पत्‍ते- 20 से 25
कड़ी पत्‍ता- 1 कटोरी
कोकोनट ऑयल- 200 ग्राम

 

विधि

. सबसे पहले एक बाउल में सारी पत्तियों को छोटे-छोटे टुकड़े काट लें।
. अब एक पैन में तेल डालकर गैस की मीडियम आंच पर रखें।
. तेल गर्म होने के बाद इसमें पत्‍तियां डालकर पकाएं।
. कुछ ही समय में  पत्तियां रंग छोड़ने लगेगी और तेल का कलर लाइट ग्रीन होने लगेगा।
. जब यह डार्क ग्रीन या ब्राउन हो जाएं तो गैस बंद कर दें।
. तेल के ठंडा होने के बाद इसे छानकर कांच की बोतल में भर लें।

nari,PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

इस तेल को हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। फिर उसे 2 घंटे या रातभर लगा रहने दें। बाद में बालों को शैंपू कर लें। आप इस तेल को हफ्ते में 2-3 बार या सिर धोने से पहले लगा सकते हैं। 

कैसे हैं फायदेमंद?

कड़ी पत्ता

कड़ी पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो बालों को जड़ों से मजबूती दिलाते हैं। डैमेज हेयर से छुटकारा दिलाते हुए स्कैल्‍प को नमी पहुंचाने में मदद करते है। इसमें मौजूद प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन बालों को लंबा, घना और काला करने में मदद करते हैं।

​पान के पत्ते

पान के पत्तों में विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि गुण होते हैं। इससे बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है। साथ ही ने बाल उगाने में मदद मिलती है। यह बालों को जड़ों से मजबूती पहुंचाने के साथ खुजली और डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाता है। 

​गुड़हल की पत्‍तियां

इसमें मौजूद पोषक तत्वों से बालों को गहराई से पोषण मिलता है। बाल जड़ों से मजबूत होने के साथ सुंदर, घने और शाइनी होते हैं। यह बालों की रीग्रोथ करने में भी मदद करते हैं। 

यह होममेड ऑयल जल्दी खराब नहीं होता। इसलिए इसे आसानी से आप 4 से 6 महीने तक स्‍टोर कर रख सकते हैं।
 

Related News