20 APRSATURDAY2024 6:16:15 AM
Nari

फटी एड़ियां कुछ दिनों में हो जाएगी कोमल, आजमाएं ये DIY Foot Mask

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 May, 2021 12:13 PM
फटी एड़ियां कुछ दिनों में हो जाएगी कोमल, आजमाएं ये DIY Foot Mask

महिलाएं चेहरे की खूबसूरती पर तो ध्यान देती है। मगर हाथों व पैरों की देखभाल को थोड़ा अनदेखा कर देती है। वहीं बात पैरों की करें तो इसके निचले व एड़ियों पर रूखापन पड़ने से दरारें आने लगती है। कई बार इन दरारों के कारण दर्द का भी सहना पड़ता है। वैसे तो बाजार में बहुत सी फुट क्रीम मिलती है। मगर आज हम आपके कुछ घरेलू उपाय बताते हैं, जो कोमलता से एड़ियों की सफाई करके इसे साफ और मुलायम करने में मदद करेंगे। 

- दूध, गुलाब की पंखुड़ियां व नीम के पत्ते

दूध स्किन को पोषित करने के साथ उसमें नमी बनाएं रखने में मदद करता है। यह स्क्रब की तरह काम करके मोटी त्वचा को नरम बनाने में बेहद कारगर है। गुलाब की पंखुड़ियां में हीलिंग व नरिशिंग गुण होने से फटी एड़ियों की दरारें भरने में मदद करती है। वहीं एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुणों से भरपूर नीम स्किन को नुकसान होने से बचाची है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक टब में गुनगुना पानी, 1/2 कप दूध, कुछ गुलाब की पंखुड़ियां, कुछ नीम की पत्तियां और 4-5 बूंदे एसेंशियल ऑयल डालें। आप गुलाब की पंखुड़ियों की जगह पर रोज वॉटर भी डाल सकती है। अब पैरों को इसमें 15-20 मिनट तक डुबोएं। फिर प्यूमिक स्टोन (पैरों को साफ करने वाला पत्थर) से एड़ियों की सफाई करें। इसे हल्के हाथों से एड़ियों पर रगड़कर डेड स्किन उतारें। बाद में पैरों को साफ करके मॉइस्चराइजिंग फ़ुट क्रीम लगाएं। इससे एड़ियों की फटी दरारें भरने में मदद मिलेगी। साथ ही स्किन साफ व मुलायम नजर आएगी। इसके अलावा एड़ियों का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी। हफ्ते में 1 बार इसे करें। 

PunjabKesari

- केला और शहद

केला और शहद दोनों में हीलिंग गुण होते हैं। ऐसे में आप इसे नेचुरल क्रीम की तरह इस्तेमाल कर सकती है। दोनों से तैयार पेस्ट को लगाने से फटी एड़ियों की समस्या दूर होकर स्किन को पोषण मिलेगा। ऐसे में एड़ियां साफ व मुयायम होंगी। 

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी में 1/2 केला और 1 छोटा चम्मच शङद मिलाएं। स्मूद सा पेस्ट तैयार होने पर इससे एड़ियों की धीरे-धीरे मसाज करें। 20-25 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से साफ कर लें। पैरों को साफ करके इनमें नमी बनाएं रखने के लिए फ़ुट क्रीम लगा लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्ते में 1 बार ज़रूर लगाएं। 

- नैचुरल तेलों से करें मसाज 

आप नारियल, बादाम, अंरडी, जैतून आदि नैचुरल तेल से एड़ियों की मसाज कर सकती है। इससे एड़ियों को पोषण मिलेगा। ऐसे में  रुखापन दूर होकर फटने की समस्या से आराम मिलेगा। साथ ही त्वचा में लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 छोटा चम्मच सभी तेलों का मिलाएं। तैयार मिश्रण को सोने से पहले एड़ियों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर मोज़े पहन कर सो जाएं। यह ओवरनाइट ट्रीटमेंट रातभर एड़ियों से आसपास की फटी स्किन को भरने व कोमल करने में मदद करेंगे। आप इस उपाय को रोजाना या हफ्ते में 2-3 बार कर सकती है। 

Related News