19 APRFRIDAY2024 5:27:09 PM
Nari

घर पर बनाएं Lips Cream, हफ्तेभर में ही होंठ दिखेंगे मुलायम व गुलाबी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 Jan, 2022 03:57 PM
घर पर बनाएं Lips Cream, हफ्तेभर में ही होंठ दिखेंगे मुलायम व गुलाबी

कई लड़कियां होंठों के कालेपन से परेशान रहती हैं। इसके पीछे का कारण खराब क्वालिटी की लिपस्टिक लगाना, सोने से पहले होंठ साफ ना करना आदि  हो सकता है। ऐसे में इससे बचने व लिप्स का रंग लाइट करने के लिए आप घर पर कुछ क्रीम बनाकर लगा सकती है। नेचुरल चीजों से तैयार इन क्रीम का इस्तेमाल करके आपके होंठ हफ्तेभर में ही मुलायम व गुलाबी नजर आने लगेंगे। चलिए बताते हैं होममेड लिप केयर क्रीम बनाने व लगाने का तरीका...

. गुलाब और शिया बटर से तैयार करें क्रीम

आप होंठों का कालापन दूर करने के लिए गुलाब व शिया बटर से क्रीम बना सकती हैं। ये आपके लिप्स की कोमलता से सफाई व पोषित करके उसका रंग लाइट करने में मदद करेंगे। इसके साथ ही आपके होंठ मुलायम व गुलाबी नजर आएंगे।

PunjabKesari

ऐसे बनाएं क्रीम और करें इस्तेमाल

इसके लिए डबल बॉयलर की मदद से 4 चम्मच नारियल तेल, 2-2 चम्मच शिया बटर और मोम पिघलाएं। इसके बाद इसमें 2 गुलाब की पंखुड़ियां कूटकर डालें। एयर टाइट कंटेनर में भर लें। फिर इसे अच्छे से मिक्स व ठंडा होने दें। तैयार लिप क्रीम को दिन में 2-3 बार लगाएं। इससे आपके होंठों का रंग हल्का होने में मदद मिलेगी।

. ग्लिसरीन और नींबू से तैयार करें क्रीम

आप रुखे-बेजान व काले पड़े होंठों के लिए ग्लिसरीन और नींबू से क्रीम बना सकती हैं। इससे आपके होंठों की स्किन गहराई से साफ होगी। इनका रंग कम होने के साथ होंठ मुलायम होंगे। इसके साथ ही लंबे समय तक इनमें नमी बरकरार रहेगी।

ऐसे बनाएं क्रीम और करें इस्तेमाल

. इसके लिए एयर टाइट कंटेनर में 1 चम्मच ग्लिसरीन और 2-4 बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। तैयार क्रीम को मसाज करते हुए होंठों पर लगाकर 5 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से साफ करके लिप्स पर मॉइस्चराइजर लगा लें। दिन में 2-3 बार इसे लगाने से आपको कुछ दिनों में ही फर्क नजर आने लगेगा।

PunjabKesari

. हल्दी और एलोवेरा से तैयार करें क्रीम

नींबू और हल्दी से मेलानिन का रंग हल्का होने में मदद मिलती है। एलोवेरा होंठों को पोषित करके उसे मुलायम बनाएं रखता है। ऐसे में इस हर्बल क्रीम को लगाने से आपको मुलायम व गुलाबी होंठ मिलेंगे।

ऐसे बनाएं क्रीम और करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी में 1/2-1/2 चम्मच नींबू का रस और हल्दी मिलाएं। अब इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। तैयार क्रीम को सोने से पहले होंठों पर मसाज करते हुए लगाएं। 5-10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ठंडे पानी या गीले कपड़े से लिप्स साफ कर लें। इसके बाद होठों पर मॉइस्चराइजर लगा लें।

pc: freepik

 

Related News