27 NOVFRIDAY2020 11:42:27 PM
Nari

Dandrfuff  और Hairfall रोकेगा मेथी दाना, आप भी करें इस्तेमाल

  • Updated: 01 Nov, 2017 05:56 PM
Dandrfuff  और Hairfall रोकेगा मेथी दाना, आप भी करें इस्तेमाल

मेथी के फायदे बालों के लिए : सर्दी के मौसम में सेहत के साथ-साथ बालों की खास केयर करने की भी बहुत जरूरत होती है। इस शुष्क मौसम में बालों में रूसी होना आम बात हैं लेकिन इससे बाल कमजोर और टूटने लगते हैं। वैसे तो रूसी से छुटकारा पाने के लिए मार्किट में तरह-तरह के शैंपू आसानी से मिल जाते हैं लेकिन कैमिकल युक्त इन प्रॉ़डक्ट से बालों को नुकसान हो सकता है। ऐसे में घरेलू तरीके से इस समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। 

 

बालों के लिए बैस्ट है मेथी
मेथी बालों के लिए बैस्ट मानी गई है। इसमें मौजूग एसिड और प्रोटीन बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने का काम करते हैं। मेथा दाने का इस्तेमाल हेयर मास्क के रूप में करने से रूसी और झड़ते बालों से छुटकारा मिलता है। 

 

1. रात को 2 चम्मच मेथी पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका पेस्ट तैयार कर लें। बाल रूखें हैं तो इसमें दही और नींबू का रस भी मिक्स कर सकते हैं। इस पेस्ट को बालो पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लीजिए। 

2. बालों को झड़ने से रोकने के लिए 2 चम्मच मेथी के बीज को पीसकर 1 चम्मच नारियल के तेल में मिक्स कर लें। इसे बालों की जड़ों पर लगाकर सूखने दें और फिर शैंपू से बाल धो लें। 

3. मेथी के पत्तों को पानी में उबाल कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में दही मिलाकर आधे घंटे के लिए बालों की जड़ों में लगाएं और बाद में धो लीजिए। इससे रूसी और बालों का झड़ना बंद हो जाएगा। 

4. दूध में मेथी के दानों का पाउडर मिलारकर पेस्ट बना लें। इसे बालों पर लगाने से बालो नर्म और मुलायम हो जाते हैं। इसके साथ ही डैडर्फ से भी छुटकारा मिलता है। 

 

 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News