05 MAYSUNDAY2024 11:50:37 AM
Nari

सिर में होने वाले मुंहासे का ऐसे करें घरेलू इलाज

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 26 Jul, 2020 10:44 AM
सिर में होने वाले मुंहासे का ऐसे करें घरेलू इलाज

मानसून का सीजन चल रहा है ऐसे में कईं बार बारिश में भीग जाने के कारण बालों और स्किन में बहुत सारे रिएक्शनस हो जाते हैं। सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब बारिश के कारण हमारे बाल गीले हो जाते हैं और हमारे स्कैल्प पर पिंपल्स होने लगते है । बालों के अंदर होने वाले ये पिंपल्स बहुत दर्द करते हैं। इसके कारण पूरा दिन सिर भारी भारी रहता है ऐसे में आज हम आपको स्कैल्प पर होने वाले मुंहासों का घरेलु उपचार बताएंगे जिसको करने से आपको इस परेशानी से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

1.  बेकिंग सोडा का करें यूज

बेकिंग सोडा बालों पर होने वाले मुंहासों को कम करने में काफी मददगार है। अगर आपके स्कैल्प पर मुंहासें हो रहे हैं तो आप बेकिंग सोडा से अपने बालों की मालिश करें और फिर बाल धो लें। इससे आप बालों में होने वाली मुंहासों की परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं। 

2. मेथी रहेगी बेस्ट

मेथी तो वैसे भी बालों के लिए बेस्ट होती है ऐसे में अगर आपके स्कैल्प पर मुंहासों हो रहे हैं तो इस में भी मेथी बेस्ट रहेगी। इसके लिए आप मेथी को भिगोएं और उसे पीस लें फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में अपना बालों को शैंपू से धो लें। 

3. हल्‍दी

PunjabKesari

हमारे शरीर के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद होती है वहीं ये हमारा बालों के लिए भी उतना ही लाभकारी है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जिद्दी मुंहासे के इलाज के लिए बिल्कुल परफेक्‍ट है। हल्दी स्‍कैल्‍प के पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करता है।

4. शहद और दही

शहद और दही से भी आपकी इस समस्या हल हो सकती है। आप एक कटोरी में शहद और दही ले। आप इसके लिए खट्टे दही का उपयोग भी कर सकते हैं। इन दोनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे सिर पर लगाएं। पेस्ट को आधे घंटे के लिए लगा रहने दे और बाद में बाल धो लें  इससे आपके सिर को मॉइस्‍चराइज मिलेगा और मुंहासों की समस्या भी कम होती है। 

5. एलोवेरा 

PunjabKesari

बालों के लिए बेस्ट माने जाने वाली एलोवेरा का प्रयोग भी आप कर सकते हैं। इसमें आप पुदीने का उपयोग भी कर सकते हैं। आप कुछ  पुदीने की पत्तियों को पानी में उबाल लें और फिर इसमें एलोवेरा जेल लेकर पुदीने के घोल के साथ मिलाएं। इसे स्कैल्प पर सही से लगाएं और इसे रोज लगाएं आपको मुंहासों से जल्द छुटकारा मिलेगा।

तो इस तरह आप इन आसान से घरेलू उपाय से अपने बालों में हो रहे मुंहासों को ठीक कर सकते हैं। 

 

Related News