03 JULSUNDAY2022 2:27:55 AM
Nari

कंप्‍यूटर पर काम करने से आंखों में हो रही है जलन तो अपनाएं ये घरेलु नूस्खें, तुरंत मिलेगा आराम

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 26 Jun, 2021 12:18 PM
कंप्‍यूटर पर काम करने से आंखों में हो रही है जलन तो अपनाएं ये घरेलु नूस्खें, तुरंत मिलेगा आराम

आज के डिजिटल दौर में हर चीज़ ऑटोमेटिक और इलेक्ट्रॉनिक होती जा रही हैं। जिससे काम तो आसान हो गया लेकिन हमारी सेहर खराब होती जा रही हैं। कोरोना काल की वजह से  इन दिनों ऑफिस के साथ साथ अब स्‍कूल और कॉलेज का काम भी लैपटॉप से ही किया जा रहा है। इतना ही नहीं बच्चे भी अब मोबाइल के संपर्क में आ गए हैं। उन्हें भी कोरोना काल में अपनी पढ़ाई लैपटॉप या मोबाइल के जरिए करनी पड़ रही हैं। जिस वजह से हमारी सेहत पर बूरा प्रभाव पड़ रहा है खास कर आंखों पर। ऐसे में आज हम आपको आंखों की थकान को मिटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें फाॅलो कर आप अपनी आंखों का खास ख्याल रख सकेत हैं।

PunjabKesari

ठंडे पानी से करे आंखो की जलन को दूर-
लंबे समय तक लैपटाॅप पर काम करने से आंखों में होने वाली दर्द और जलन को दूर करने ले आप दिन 3-4 बार ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप बाउल में ठंडे पानी को लेकर आंखों पर छींटे मारें। समर के मौसम में आप बीच बीच में काम से ब्रेक लें और फ्रिज के पानी से आंखों पर छींटे मार सकते हैं ऐसा करने से आंखों की जलन और स्‍ट्रेस दूर होगा।

तुलसी और पुदीने की पत्तियां दे आराम-
आंखों की थकान को दूर करने के लिए तुलसी और पुदीने की पत्तियां बेहद लाभदायक है।  इसके लिए  आप तुलसी और पुदीने की पत्तियों को रातभर पानी में रख दें और अगले दिन कॉटन को इस पानी  भिगाेकर आंखों पर रखें। इससे आपको बहुत  जल्द थकान स्‍ट्रेस से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

 गुलाब जल भी दे आंखो को राहत
आंखों की जलन को दूर करने के लिए गुलाब जल बहुत ही उपयोगी है। इसके लिए आप एक कटोरी में ठंडा पानी और गुलाब जल मिक्स करे।  इसके बाद इसमें कॉटन से अपनी आंखों पर रखें, करीब 5 मिनट बाद हटाएं। आप ऐसा दिन में तीन से चार बार कर सकते हैं,इससे आंखों की जलन जल्द दूर होगी।

PunjabKesari

कूल कम्प्रेस
अगर लंबे समय से आंखो की समस्या दूर नहीं हो रही तो आप कूल कम्प्रेस को आजमा सकते हैं। इसके लिए ठंडे पानी में टॉवेल को डुबोएं और निचोड़ लें। ध्यान रखें, पानी अधिक ठंडा न हो। इससे थोड़े समय के लिए लक्षणों में आराम मिल जाएगा।

Related News