16 JUNWEDNESDAY2021 10:50:08 PM
Nari

मसूड़ों से निकलता है खून, पायरिया में दवा भी बेअसर तो अजमाएं ये देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Jun, 2021 03:51 PM
मसूड़ों से निकलता है खून, पायरिया में दवा भी बेअसर तो अजमाएं ये देसी नुस्खे

बीमारियां अक्सर मुंह से ही शरीर में प्रवेश करती हैं इसलिए दांतों व मसूड़ों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। मगर, कुछ समस्याएं दांतों और मसूड़ों पर प्रभाव डालती हैं जैसे कि पायरिया। इसके कारण मसूड़ों की अंदरूनी परत व हड्डियां, दांतों के खांचे से दूर हो जाते है। ऐसे में गैप वाले हिस्सों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और वो हिस्सा धीरे-धीरे सड़ने लगता है।

महंगी दवाओं की बजाए आप घरेलू नुस्खे से इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। खास बात तो यह है कि इससे शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा। इससे पायरिया की समस्या भी दूर हो जाएगी और मसूड़े व दांत भी स्वस्थ होंगे।

कैसे पहचानें दांतों में हो गया है पायरिया?

-मसूड़ो में सूजन और लालपन
-दांतों के बीच खाली जगह
-सांस में बदबू आना
-दांतों का हिलना।
-मसूड़ो और दांतों में पस भरना
-दांतों और मसूड़ो से खून आना

PunjabKesari

पायरिया के लिए घरेलू नुस्खे

नमक

नमक एक एंटीबैक्टीरिल है जो मसूड़ो से खून निकलना, सूजन, दर्द और से आराम दिलाता है। इसके लिए 1 गिलास पानी में 2 चम्मच नमक मिलाकर दिन में कम से कम 3 बार कुल्ला करें।

हल्दी

हल्दी को मंजन के रूप में भी इस्तेमाल करें। एक हफ्ते तक नियमित ऐसा करने से मसूड़ों से खून निकलना, सूजन, दर्द की समस्या दूर हो जाएगी।

ऑयल पुलिंग

नारियल, लौंग या तिल के तेल से दिन में कम से कम 2 बार मसूड़ों की मालिश करें। एक बार 15 मिनट तक मसाज करने के बाद गर्म पानी से कुल्ला करें।

PunjabKesari

नींबू का रस

एक छोटा नींबू के रस में 3 चम्मच नमक मिलाकर प्रभावित एरिया में लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद पानी से कुल्ला कर लें। दिन में रोजाना 1 बार ऐसा करने से पायरिया की समस्या दूर हो जाएगी।

अमरूद के पत्ते

अमरूद की ताजी पत्तियां चबाने के बाद ताजे पानी से कुल्ला करे लें। नियमित ऐसा करने से भी पायरिया की समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही इससे मसूड़े व दांत भी स्वस्थ रहेंगे।

नीम की पत्तियां

नीम के एंटीबैक्टीरियल गुण भी पायरिया के इलाज में बहुत कारगार है। इसके लिए नीम की पत्तियों का रस मुंह के अंदर 5 मिनट तक रखें। फिर गुनगुने पानी से कुल्‍ला कर लें। रोजाना दिन में 2 बार ऐसा करें।

टी ट्री ऑयल

टूथपेस्ट में टी ट्री ऑयल की कुछ बूदें मिलाकर दांतों में ब्रश करें। रोजाना दिन में 2 बार ऐसा करने से आपको खुद फर्क दिखाई देगा।

PunjabKesari

Related News