28 APRSUNDAY2024 3:20:02 AM
Nari

बरसात के कारण सिर में पड़ गई है सिर में जुएं तो याद रखें ये घरेलू उपाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jun, 2021 11:02 AM
बरसात के कारण सिर में पड़ गई है सिर में जुएं तो याद रखें ये घरेलू उपाय

बरसाती मौसम शुरू होते ही बच्चों से लेकर बड़ों तक के जुएं पड़ना शुरू हो जाती है। जुएं ना सिर्फ खून चूसती हैं बल्कि इसके कारण फोड़े-फुंसी भी होने लगती हैं। वहीं, बालों को जड़ों से कमजोर बना देती है, जिसकी वजह से वो टूटने लगते हैं। अगर ये एक बार सिर में आ जाए तो आसानी से जाने का नाम भी नहीं लेती। मगर, यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे सिर की जुएं मिनटों में भाग जाएगी।

क्या होती है जुएं?

जूं, छोटे व बिना पंखों वाले वो परजीवी कीट होते हैं, जो स्कैल्प से खून चूसते हैं। यह ज्यादातर 4-11 साल के स्कूली बच्चों में पाई जाती है, जो आमतौर पर नुकसानदेह नहीं होती। मगर, लंबे समय तक बालों में रहने के कारण इससे संक्रमण हो सकता है।

PunjabKesari

जुएं पड़ने का कारण

. एक से दूसरे के सिर में जुएं पड़ना
. गंदे बाल
. गीले बाल बांधना
. बालों में पसीना आना
.  किसी और का तौलिया यूज करना
. संक्रमित व्यक्ति का हेयर ब्रश यूज करना

जुएं भगाने का घरेलू इलाज

लोशन लगाएं

आप डॉक्टर से सलाह लेकर बेन्ज़िल एल्कोहल (Benzyl alcohol),  इवरमेक्टिन (Ivermectin) या मैलेथियन (Malathion) लोशन लगा सकते हैं।

PunjabKesari

तेल लगाएं

टी ट्री तेल, एनाइस तेल, जैतून का तेल, मक्खन या पेट्रोलियम जेली को स्कैल्प पर लगाएं और 1 घंटे बाद बाल धो लें। इससे भी जुएं दूर हो जाएंगी।

नीम व अमरूद

नीम के पत्तों का रस लगाने से भी जूएं मर जाएंगी और बाहर आ जाएंगी। इसके अलावा अमरुद के पत्तों को पीसकर हल्दी में मिलाकर लगाने से भी फायदा होगा।

नारियल तेल

नींबू का रस नारियल का तेल मिलाकर सिर पर लगाने से भी जुएं मर जाती हैं। इसके अलावा नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाने से भी जुएं निकल जाएंगी।

लहसुन

लहसुन की कुछ कलियों को पीसें। इसे नींबू के रस के साथ मिलाकर सिर पर लगाएं और 1 घंटे बाद नहा लें। इससे जुएं मरकर बाहर आ जाएंगी।

PunjabKesari

Related News