01 MAYWEDNESDAY2024 10:36:40 PM
Nari

डाइपर से पड़ते हैं बच्चे को रेशेज तो क्या करें?

  • Updated: 25 Mar, 2018 12:23 PM
डाइपर से पड़ते हैं बच्चे को रेशेज तो क्या करें?

नवजात की त्वचा बेहद नाजुक होती है, जिसकी देखभाल करते समय काफी सावधानियां बरतनी पड़ती है। जहां मां को बच्चे की केयर करनी पड़ती है, वहीं घर की जिम्मेदारियां भी उसी के सिर पर रहती है। ऐसे में मां घर के बाकी काम निपटाने के लिए बच्चे को सारा दिन डायपर पहना कर रखती है, ताकि बार-बार उसे बाथरूम न ले जाना पड़ें लेकिन ज्यादा समय तक बच्चे को डायपर पहना कर रखने से वहां की स्किन पर बैक्टीरियल इंफैक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है, जिससे रैशेज प्रॉबल्म हो जाती है। तब मां को चिंता लग जाती है कि यह प्रॉबल्म कहीं ज्यादा बड़ी न हो जाए क्योंकि डायपर रैशेज के कारण लालीपन, दर्द और सूजन अन्य आदि समस्याएं होने लगती है। अगर आपके शिशु को डायपर रैशेज की प्रॉबल्म रहती है तो आज हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से राहत मिलेगी। इन होममेड तरीकों का कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं है। 

 

 


1. एलोवेरा 
एलोवेरा जैल को बच्चे की डायपर वाली जगह पर लगाएं। इससे रैशेज से होने वाली जलन दूर होगी और घाव जल्दी से ठीक हो जाएगा। 

 

2. नारियल तेल/जैतून का तेल 
डायपर रैशेज होने पर शिशु की स्किन पर नारियल या जैतून तेल लगाएं। इससे काफी फायदा मिलेगा और रैशेज से होने वाली जलन भी दूर होगी। 

 

3. टी ट्री तेल 
यह तेल स्किन से जुड़ी प्रॉबल्म दूर करने के लिए काफी फायदेमंद है। टी ट्री ऑयल में थोड़ा सा पानी मिलाकर बच्चें की रैशेज वाली स्किन पर लगाएं। इससे भी काफी राहत मिलेगी। 

 

4. पैट्रोलियम जैली 
पैट्रोलियम जैली के इस्तेमाल से भी स्किन की कई प्रॉबल्म होने लगती है। हल्के हाथों से बच्चे के रैशेज पर पैट्रोलियम जैली लगाएं। इससे दर्द और रैशेज की प्रॉबल्म गायब हो जाएगी। 

 

5. बेकिंग सोडा
बैकिंग सोडे के इस्तेमाल से भी डायपर रैशेज की प्रॉबल्म दूर हो सकती है। 2 चम्मच बैकिंग सोडे को गुनगुने पानी में मिलाएं और बच्चे के डायपर रैशेज एरिया पर लगाएं। 
इससे दर्द और जलन दोनों दूर हो जाएंगे। 

Related News