25 APRTHURSDAY2024 12:51:34 AM
Nari

स्किन को क्लीन और ग्लोइंग बनाएंगे ये Natural Cleanser, मिलेगा गजब का Glow

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Apr, 2022 05:31 PM
स्किन को क्लीन और ग्लोइंग बनाएंगे ये Natural Cleanser, मिलेगा गजब का Glow

चेहरे पर ग्लो बरकरार रखने के लिए महिलाएं अपनी स्किन का खास ध्यान रखती हैं। इसके लिए वे अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्टस लगाती हैं। वहीं क्लींजर का इस्तेमाल करने से स्किन गहराई से साफ होकर ग्लोइंग व जवां नजर आती है। मगर आप चाहे तो अपनी किचन में मौजूद कुछ चीजों को ही क्लींजर की तरह यूज कर सकती हैं।  इन्हें लगाने से आपकी स्किन अंदर से साफ होकर सुंदर, ग्लोइंग, मुलायम व जवां नजर आएगी। चलिए जानते हैं होममेड क्लींजर के बारे में...

बेसन

पुराने जमाने से ही महिलाएं स्किन की देखभाल में बेसन इस्तेमाल करती आ रही हैं। यह स्किन को गहराई से साफ करके उसे पोषित करता है। इससे स्किन साफ, निखरी, मुलायम व जवां नजर आती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच बेसन और जरूरत अनुसार कच्चा दूध मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

दही

ऑयली से लेकर कॉम्बिनेशन स्किन के लिए दही बेस्ट माना गया है। यह नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होकर चेहरा ग्लोइंग, मुलायम व खिला-खिला नजर आता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 छोटे चम्मच दही से लेकर चेहरे व गर्दन की हल्के हाथ से मसाज करें। 5 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को गीले कपड़े से साफ कर लें।

टमाटर

टमाटर स्कि के लिए बेस्ट क्लींजर माना जाता है। ऐसे में आप अपनी स्किन केयर में टमाटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आधे टमाटर पर थोड़ी सी पीसी चीनी लगाकर चेहरे पर हल्के से रब करें। यह बंद पोर्स खोलने के साथ उसे गहराई से साफ करने में मदद करेगा। साथ ही ढीली पड़ी स्किन टाइट होने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

मुल्तानी मिट्टी

ऑयली स्किन वाले मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक नेचुरल क्ले होती है जो स्किन को गहराई से साफ करने में मदद करती है। यह त्वचा पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल साफ करके उसे ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चुटकी कपूर पाउडर और जरूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। तैयार पेस्ट को गीली स्किन पर मसाज करते हुए लगाएं। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

पपीता

अगर आपकी स्किन कॉम्बिनेशन है तो आप पपीते से क्लींजर बनाकर यूज कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच पपीता और दूध मिलाकर मैश करें। अब इसमें 1 छोटा चम्मच ओटमील पाउडर मिलाकर चेहरे व गर्दन पर 10 मिनट तक लगाएं। इससे स्किन गहराई से साफ होगी और टैनिंग, दाग-धब्बे, झुर्रियां आदि दूर होने में मदद मिलेगी।

 

Related News