04 MARTHURSDAY2021 4:36:27 PM
Nari

संजय दत्त की बुआ हू-ब-हू सलमान की मां की कॉपी, देखकर लोग भी खा जाते थे धोखा

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 16 Jan, 2021 06:43 PM
संजय दत्त की बुआ हू-ब-हू सलमान की मां की कॉपी, देखकर लोग भी खा जाते थे धोखा

सभी जमाने है कि सलमान खान की सौतेली मां हेलन अपने जमाने की मशहूर कैबरे डांसर हुआ करती थी जिनकी पहचान उनका डांस था, मगर यह कहना गलत होता कि हेलन इकलौटी ऐसी डांसर थी जो लोगों के दिलों पर राज करती थी बल्कि  60-70 के दशक में भी ऐसी एक एक्ट्रेस भी आई जिसकी तुलना हेलन से हुआ करती थी। इस एक्ट्रेस के लिए डांस इतना जरूरी था जितना की खाना। हम बात एक्ट्रेस मधुमती की कर रहे हैं जोकि रिश्ते में सुनील दत्त और उनकी पत्नी नरगिस की करीबी थी। जी हां, मधुमती रिश्ते में संजय दत्त की बुआ लगती है जिससे सुनील दत्त राखी बंधवाया करते थे। 

मधुमती और हेलन दोनों दोस्त थी लेकिन हेलन उनसे सीनियर थी। दोनों के लुक्स काफी मिलते-जुलते थे जिसे देखकर लोग भी धोखा खा जाया करते थे। खास बात है कि दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया। 

PunjabKesari

30 मई 1944 को मुंबई के एक पारसी परिवार में जन्मीं मधुमती के पिता जज थे। मगर मधुमती को बचपन से ही डांस का शौक था। इसी वजह से उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था। उन्होंने 10वीं तक पढ़ाई की लेकिन डांस भी सीखती रही। वो भारतनाट्यम, कथक, मनिपुरी और कथकली के अलावा फिल्मी डांस भी करती थीं। उन्हें स्कूल के दिनों में ही फिल्मों के ऑफर आने लगे। मगर मधुमती फिल्मों में नहीं बल्कि डांस की दुनिया में करियर बनाने चाहती थी। पिता ने उन्हें सिर्फ इसलिए फिल्मों में आने की इजाजत दी कि वो सिर्फ डांस से जुड़े ऑफर ही स्वीकार करेंगी। मधुमती ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया।

PunjabKesari

एक्टिंग के अलावा मधुमती स्कूल में डांस भी सिखाती थीं और उन्होंने महिलाओं के साथ मिलकर एक डांस ग्रुप भी बनाया। तभी मनोहर दीपक ने मधुमती को अपने साथ काम करने का ऑफर दिया, पहले तो मधुमती ने मना कर दिया लेकिन बाद में उनके साथ जुड़ गई। मनोहर दीपक उम्र में मधुमती से बहुत बड़े थे और शादीशुदा व चार बच्चों के पिता थे मगर उनकी पत्नी को दिल की बीमारी थी जिसके वजह से वो दुनिया को अलविदा कह गई। वहीं मधुमती की मां दीपक को पसंद करने लगी मगर मधुमती को यह रिश्ता बिल्कुल मंजूर नहीं था मगर घरवालों की जिद्द के कारण उन्होंने ना चाहते हुए भी 19 साल की उम्र दीपक मनोहर से शादी कर ली। 

PunjabKesari

25 साल तक मधुमती और मनोहर दीपक ने साथ फिल्मों में काम किया लेकिन फिल्मों के बाद अपना डांस स्कूल चलाने लगे। 1977 में आई अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना और ऋषि कपूर की फिल्म अमर अकबर एंथनी में मधुमती आखिरी बार नजर आई थी। मधुमती के डांस स्कूल में कई नामी बॉलीवुड एक्टर्स ने उनसे डांस सीखा जिसमें अक्षय कुमार, गोविंदा, तबू और अमृता सिंह का नाम शामिल है। डांस के साथ-साथ उन्होंने अपना एक्टिंग स्कूल भी शुरू कर लिया लेकिन साल 2002 में उनके पति मनोहर दीपक का निधन हो गया।

खैर, आपने कुछ नोटिस किया मधुमती की ना सिर्फ शक्ल-सूरत व डांस हेलन की तरह दिखता था बल्कि उनकी रियल लाइफ स्टोरी भी एक-दूसरे से काफी मिलती है। जीं हां, जिस तरह हेलन ने शादीशुदा और 4 बच्चों के पिता से शादी की, उसी तरह मधुमती ने भी। 

Related News