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साइलेंट किलर है Heart attack, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 15 May, 2024 05:08 PM
साइलेंट किलर है Heart attack, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

हृदय रोग एक बेहद गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो के आज कल के समय में बहुत आम हो गई है। एक समय था जब इस बीमारी को बढ़ती उम्र के साथ होने वाली समस्याओं में गिना जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि अब छोटी उम्र के बच्चों में भी इसका खतरा देखा जा रहा है। कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक पता चला है कि पिछले कुछ सालों से ये हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ा है। सभी लोगों को हृदय स्वास्थ्य की ओर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए। इसी के साथ चलिए आज आपको इसके लक्षण और बचाव के तरीकों के बारे में बताते है। 

हार्ट अटैक के लक्षण

- हार्ट अटैक का पहला लक्षण है सीने में दर्द होना। इस से सीने में दबाव, हेवीनेस और टाइटनेस महसूस होने लगती है। इस से पेट के ऊपर दाएं, बाएं या बीच में दर्द होता है। भूलकर भी इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। 

- हार्ट अटैक आने से पहले उल्टी, इनडाइजेशन,सीने में जलन, पेट में दर्द या मतली जैसी परेशानियां आती है। जरुरी तो नहीं है कि ये समस्याएं आए तो हार्ट की बीमारी ही पर हां अगर ये संकेत बार-बार मिलें तो डॉक्टर से संपर्क करें। 

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- छाती के बीच में दर्द या दबाव महसूस होते समय अगर ये दर्द आपके गले या जबड़े तक फैल जाए तो ये दिल का दौरा पड़ने का लक्षण हो सकता है।

- हार्ट अटैक आने से पहले कई बार शरीर के बाई ओर दर्द होता है ये धीरे-धीरे फैलने लगता है। जिस वजह से कुछ लोगों को बांह में दर्द होता है, तो आपको यदि सीने से होकर बांह में दर्द महसूस हो रहा हो।

- सर्दियों के दिनों में भी अधिक पसीना आना।

- सांस फूलना या थकान महसूस होना।

- बेचैनी या सीने में जकड़न।

हार्ट अटैक से बचाव

पर्याप्त मात्रा में नींद लें

हार्ट की हेल्दी रखने के लिए आपको रात को 6 से 8 घंटे तक शांतिपूर्वक नींद लेना बहुत जरूरी है।

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स्वस्थ जीवनशैली को अपनाएं

कार्य-जीवन में संतुलन बनाएं। खुद के लिए समय निकालें, व्यायाम और योग को अपनी जीवनशैली में अपनाएं।

आहार पर दें खास ध्यान

हेल्दी हार्ट के लिए आहार में साबुत अनाज, फल, सब्जियां, बीज और नट्स जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

तनाव से दूर रहें

तनावग्रस्त जीवन हार्ट रोग के खतरे को बढ़ाता है, इसलिए ऐसी गतिविधियों को जीवन में शामिल करें जिनसे आप शांत रहें जैसे कि ध्यान।

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शराब और धूम्रपान से करें परहेज 

धूम्रपान करने से ये वायु रिक्त स्थान और रक्त वाहिकाओं को समाप्त करता है और हृदय सहित शरीर के कई भागों में ऑक्सीजन प्रवाह को रोकता है। क्योंकि अधिक मात्रा में शराब का सेवन हृदय की बीमारियों के खतरे को बढ़ाता है।

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