15 OCTTUESDAY2019 5:39:44 PM
Nari

डायबिटीज में खाएं ये 4 स्नैक्स, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल!

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 17 Dec, 2018 11:54 AM
डायबिटीज में खाएं ये 4 स्नैक्स, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल!

ब्लड शूगर के रोगी को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है। आहार में ली गई अतिरिक्त चीनी नुकसानदेह हो सकती है क्योंकि इससे रक्त में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा हो जाती है। शरीर मे इसका लेवल ज्यादा या कम होने से व्यक्ति की सेहत को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा डायबिटीज के रोगी को सामान्य इंसान से अधिक भूख लगती है। थोड़े-थोड़े समय बाद उसे कुछ खाने की इच्छा होती है लेकिन ओवर इटिंग मोटापे का कारण भी बन सकती है। ऐसे में ऐसे आहार खाना फायदेमंद रहता है जो भूख से संतुष्टि भी दिलाए और ब्लड शुगर बढ़ने का डर भी न रहे। 

ड्राई फ्रूट्स

डायबिटीज के रोगी को आहार में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए लेकिन इसे सीमित मात्रा में लेना बहुत जरूरी है। जरूरत से ज्यादा खाए गए नट्स आपको बीमार भी कर सकते हैं। नट्स में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स उच्च मात्रा में और कार्ब्स कम मात्रा में होते हैं। इन्हें खाने से रक्त में ब्लड शुगर का लेवन नहीं बढ़ता इसलिए स्नैक्स में पिस्ता, अखरोट, काजू, बादाम आदि खाएं। 

PunjabKesari, Dry Fruits

पीनट बटर और सेब 

सेब में न्यूट्रीशियंस, विटामिन बी, सी और पोटाशियन जैसे जरूरी मिनरल्स मौजूद होते हैं। सेब के एक स्लाइस को पीनट बटर के साथ खाना से फायदा मिलता है। पीनट बटर विटामिन ई, मेग्निशियम और मेग्नीज शूगर के लेवल को कंट्रोल करने का काम करते हैं। 1 मध्यम आकार के सेब के साथ 1 ओंस( लगभग 28 ग्राम) पीनट बटर खाएं। इसके अलावा शूगर के रोगी नाशपति के साथ भी इस बटर का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari, Apple With peanut butter

उबला अंडा

अंड़ा प्रोटीन से भरपूर औक कार्ब्स कम मात्रा में होते हैं। इससे शूगर का लेवल कंट्रोल रहता है। अपने स्नैक्स में उबले अंड़े का सेवन करें। 

PunjabKesari, Boil egg

योगर्ट और बेरीज 

डेयरी प्रॉडक्ट्स में योगर्ट डायबिटीज रोगी के लिए फायदेमंद है। इससे भूख कंट्रोल रहती है और यह शुगर का स्तर भी नहीं बढ़ने देता। योगर्ट में ब्लूबेरीज डालकर खाना लाभकारी है, इससे मेटाबॉलिज्म हाई होने लगता है। 
PunjabKesari, yougurt

शुगर कंट्रोल करने के लिए योग 

खान-पान के साथ-साथ शारीरिक क्रियाओं का सही होना भी बहुत जरूरी है। योग इसका उत्तम समाधान है, इससे ब्लड शुगर  कंट्रोल रहने के साथ-साथ पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। मोटापा कंट्रोल करने में भी योग आसन बेहद कारगर हैं। 

वृक्षासन

मधुमेह के रोगी को रोजाना कम से कम 30 मिनट योग क्रियाए करनी चाहिए। इसमें से वृक्षासन बेस्ट है। इस आसन में पेड़ की मुद्रा में खड़ा होना होता है जिस वज इसे वृक्षासन कहा जाता है। डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए यह बहुत फायदेमंद है। 

धनुरासन

धनुरासन शुगर का संतुलन बनाए रखने में मददगार है। इससे पैंक्रियास उत्तेजित होता है और इन्सुलिन के स्राव में मदद मिलती है। यह टाइप 1 और टाइप 2 दोनों तरह की डायबिटीज को संतुलित बनाए रखता है। 

हलासन

जिन लोगों को डायबीटिज की शिकायत उन्हें हलासन का नियमित अभ्यास करना चाहिए।

 

 

Related News