25 APRTHURSDAY2024 4:02:15 PM
Nari

73 साल की हेमा मालिनी खुद को हैल्दी रहने का मानती हैं सिर्फ एक कारण!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Jun, 2022 03:26 PM

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल आज भी उतनी ही खूबसूरत लगती हैं जितना वह आज से 40 साल पहले दिखती थी। शायद आप उनकी खूबसूरती फिटनेस से उनकी उम्र का अंदाजा ना लगा सके। आपको बता दें कि हेमा मालिनी 73 साल की है लेकिन देखने वाले उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकते हैं। अपनी फिट बॉडी और खिली स्किन का पूरा श्रेय हेमा अपनी दिनचर्या को ही देती हैं। वो ना तो कई रेगुलर जिम करती हैं और ना ही हैवी एक्सरसाइज। हेमा का कहना है कि उनका खाना-पीना ही उन्हें हैल्दी रख रहे हैं।

PunjabKesari

अपनी डाइट प्लान के बारे में बताते हुए हेमा मालिनी कहती हैं कि वह खाना सही समय पर खाती हैं और प्योर वेजिटेरियन हैं और अपनी फिटनेस का सबसे बड़ा मूल मंत्र भी वह इसे ही मानती हैं। बहुत से वेजिटेरियन फूड्स ऐसे हैं जिनमें कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है। वह शरीर में ज्यादा फैट एकत्रित नहीं होने देता और वजन कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

हेमा मालिनी हफ्ते में दो दिन उपवास रखती हैं। उपवास में वह सिर्फ फल, ड्राई फ्रूट्स जूस, पनीर आदि का सेवन करती हैं। व्रत रखने से शरीर पूरी तरह से डिटॉक्स हो जाता है। 

PunjabKesari

उनके यंग और ग्लोइंग स्किन का राज है कि वह शक्कर नहीं खाती। हेमा ने पिछले कई सालों से चीनी खाना छोड़ दिया है। अगर वह मीठे पकवान खाती भी हैं तो शक्कर की जगह वह शहद या गुड़ से बने होते हैं। आपको बता दें कि चीनी से वजन बहुत तेजी से बढ़ता हैं। 

PunjabKesari

 इसी के साथ वह दिन में दो बार शहद और नींबू का रस मिलाकर गुनगुना पानी पीना नहीं भूलतीं। दिनभर में 8 से 10 गिलास पानी पीती हैं।

हेमा के लंच में दो रोटी, एक कटोरी दाल दो सब्जियां और चावल के साथ थोड़ा सा रसम भी लेती हैं। वह दिन में दो कप ग्रीन टी पीती है। रात का खान 8 बजे से पहले पहले खा लेती हैं क्योंकि सोने से 4 से 5 घंटे पहले डिनर करने से वह डाइजेस्ट हो जाता है। 

PunjabKesari

योग और प्राणायाम को हेमा ने रूटीन का अहम हिस्सा रखा है जिसे वह 45 मिनट देती हैं। यह आपको सिर्फ हैल्दी ही नहीं बल्कि खूबसूरत भी बनाए रखता है।

 यह बात सब जानते हैं कि हेमा क्लासिकल डांसर हैं और अपनी इस कला को वह एक्सरसाइज के रूप में भी इस्तेमाल करती हैं। डांस करने से पूरे शरीर का वर्कआउट होता है। इसके अलावा वह दिन में 10 से 15 मिनट साइक्लिंग भी जरूर करती हैं। 

PunjabKesari

बालों की केयर के लिए वह हफ्ते में दो बार तेल लगाती हैं और इसके लिए वह नारियल तेल में आवलां, तुलसी और नीम ऑयल मिक्स करती हैं। 

PunjabKesari

हेमा की रूटीन में ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप फॉलो नहीं कर सकते हैं। एक बार अपी डेली रूटीन हेमा जैसी करके देखें आप भी हर दम फ्रेश और हैल्दी महसूस करेंगी। 


 

Related News