02 MAYTHURSDAY2024 2:45:47 AM
Nari

स्ट्रेस रिलीज होने से लेकर कैलोरी बर्न करने तक ,Kiss करने से मिलते हैं कई सारे Health Benefits

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 06 Jul, 2023 11:14 AM
स्ट्रेस रिलीज होने से लेकर कैलोरी बर्न करने तक ,Kiss करने से मिलते हैं कई सारे Health Benefits

किस करना अपनी भावनाओं का इजहार करने का एक तरीका है। दोस्तों, पेरेंट्स, फैमिली और लवर को समय-समय पर इस तरीके इस प्यार जताते हैं। अभी हाल ही में बिग-बॉस ओटीटी में भी आकांक्षा पूरी ने भी जाद को किस किया, जिस पर उसको बहुत खरी-खोटी सुनाई गई पर क्या आपको पता है कि उन्हें इससे कई सारी हेल्थ benefits मिले हैं। इससे ना सिर्फ उनका जाद के साथ बॉन्ड स्ट्रॉन्ग हुआ बल्कि एक्ट्रेस ने इससे कई सारी कैलोरी बर्न की। ये उनकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा रहा। चलिए आज आपको इंटरनेशनल किस डे पर बताते हैं इसके कई सारे फायदे, ताकि आप किस करने पर घबराएं नहीं....

PunjabKesari

मूड रहता है हैप्पी

किस करने से ब्रेन से हैप्पी हॉर्मोन ऑक्सीटोसिन, डोपामीना और सेरोटोनिन रिलीज होते हैं। जो आपको एक्साइट करने के साथ ही इमोशनली कनेक्ट करने में मदद करते हैं। किस करने से खुशी का एहसास होता है, क्योंकि शरीर से स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल रिलीज होता है।

PunjabKesari

एंजायटी और स्ट्रेस होता है कम

किस करने से कोर्टिसोल का लेवल कम होता है। इससे आपको तनाव भी कम महसूस होता है। इसी के साथ किस करने से आपको शांत होने में मदद मिलती है। ऑक्सीटोसिन एंजायटी को कम करता है, ऐसे में आप ज्यादा रिलेक्स करते हैं।


इम्यूनिटी होता है मजबूत

किस करने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है। साल 2004 के एक स्टडी में इस बात का पता चला कि होठों पर किस करते समय कपल का स्लाइवा एक दूसरे में ट्रांसफर होता है। स्लाइवा में कुछ कीटाणु थोड़ी मात्रा में होते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम के खिलाफ एंटीबॉडी बनना शुरू होती है।

PunjabKesari

कम होती है एलर्जी

किस करने से कई तरह की एलर्जी का खतरा कम होता है। तनाव से एलर्जी की प्रतिक्रिया भी बढ़ जाती है, तो खुल कर किस करें और एलर्जी मुक्त रहें।

बर्न होती है कैलोरी

ये सुनने में शायद थोड़ा अजीब लगे पर ये सच है। किस करने से एक्सरसाइज किए बिना ही कैलोरी बर्न हो जाती है। रिपोर्ट्स की मानें तो किस करने से 2 से 26 कैलोरी बर्न होती है, साथ ही तनाव और वजन कम होता है।

PunjabKesari

Related News