26 APRFRIDAY2024 12:03:53 PM
Nari

कैंसर से बचना है तो रोजाना खाएं चीकू, मिलेंगे और भी फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Feb, 2021 11:57 AM
कैंसर से बचना है तो रोजाना खाएं चीकू, मिलेंगे और भी फायदे

चीकू, एक टेस्टी और गुणों से भरपूर फल हैं। एक्सपर्ट्स से अनुसार, रोजाना 1 चीकू का सेवन करने से सेहत के साथ-साथ खूबसूरती भी बरकरार रहती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से मांसपेशियां व हड्डियां मजबूत होने का साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। तो चलिए आज हम आपको इस बेहतरीन फल से मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में बताते हैं...

कैंसर से बचाव 

इसमें विटामिन ए और बी, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में कैंसर की कोशिकाएं पनपने से रोकता है। ऐसे में खासतौर पर फेफड़ों व मुंह का कैंसर होने से बचाव रहता है। 

PunjabKesari

गुर्दे की पथरी से दिलाए छुटकारा 

गुर्दे की पथरी से परेशान लोगों को चीकू के बीजों को पीस कर खाना चाहिए। इसके सेवन से पथरी यूरिन के रास्ते से बाहर निकल जाएगी। साथ ही गुर्दे से जुड़ी अन्य परेशानियों से बचाव रहेगा। 

आंखों के लिए फायदेमंद 

चीकू में विटामिन ए होने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों के होने से बचाव रहता है। ऐसे में बच्चे हो या बड़े हर किसी को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

PunjabKesari

मजबूत हड्डियां

कैल्शियम से भरपूर चीकू का सेवन करने से मांपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। इसका सेवन करने से उम्र बढ़ने पर जोडो़ं के दर्द से राहत रहती है। 

तनाव घटाए

भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण आज हर दूसरा व्यक्ति तनाव से जुझ रहा है। ऐसे में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर चीकू का सेवन करने से दिमाग शांत होता है। साथ ही अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। 

कब्ज से दिलाए राहत 

कब्ज से परेशान लोगों के लिए चीकू का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त करके कब्ज की समस्या व संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। 

बालों के लिए फायदेमंद 

सेहत के साथ यह बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। चीकू के बीजों से तैयार तेल बालों का रूखापन दूर करके उन्हें सिल्की, चमकदार बनाने में मदद करता है। साथ ही बालों में लंबे समय तक नमी बरकरार रहती है। 

PunjabKesari

स्किन करेगी ग्लो

इसके सेवन या पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से स्किन गहराई से साफ होती है। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां, डार्क सर्कल व रूखापन दूर होता है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, ग्लोइंग, मुलायम व जवां नजर आता है। इसका फेसपैक बनाने के लिए चीकू को मैश करके चेहरे पर लगाएं। 


 

Related News