18 JUNTUESDAY2019 8:21:18 PM
Nari

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने और कूल रहने के लिए पीएं नारियल पानी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 02 May, 2018 09:52 AM
गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने और कूल रहने के लिए पीएं नारियल पानी

Nariyal Pani : गर्मियों में लोग खाने से ज्यादा लिक्विड वाली चीजों का सेवन करना पसंद करते है जैसे- जूस, स्मूदी या फिर नारियल पानी। नारियल पानी न केवल गर्मी से बचाता है बल्कि इसका सेवन कई प्रॉबल्म को भी दूर करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, मैग्नीशियम, मैग्नीज, पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम आपको डिहाइड्रेशन, ब्लड प्रैशर और डायबिटीज जैसी प्रॉब्लम को दूर रखता है। नारियल पानी कब पीना चाहिए? इसका कोई खास समय तो नहीं है पर अच्छा होगा अगर आप इसे सुबह के समय पिए।  नारियल पानी पर किए 12 शोध के अनुसार, इसका सेवन आपको बीमारियों से दूर रखता है। आज हम आपको नारियल पानी के फायदे के बारे में बता रहे है, इन्हें जानकर आप भी रोज नारियल पानी का सेवन जरूर करेंगे।

नारियल पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Water)

डिहाइड्रेशन 

गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण शरीर से तरल पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और आपको दस्त, उल्टी जैसी परेशानी हो जाती है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन एनर्जी लेवल को बढ़ाकर शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है।
 

लो ब्लड प्रैशर

गर्मियों में बहुत से लोगों को लो ब्लड प्रैशर की समस्या रहती है, उन मरीजों के लिए नारियल पानी का सेवन बहुत अच्छा है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशिय ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने का काम करते है।
 

डायबिटीज करे कंट्रोल नारियल पानी 

नारियल पानी का सेवन खून में ग्लूकोज का मात्रा को कम करता है, जिससे शुगर कंट्रोल में रहती है। इसलिए डायबिटीज के मरीज इसका सेवन जरूर करें।
 

स्टेमिना बढ़ाने में मददगार

एक्सरसाइज या व्यायाम करने वाले लोगों को एनर्जी ड्रिंक की बजाए नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। नारियल पानी का सेवन स्टेमिना भी बढ़ाता है और बॉडी को रिहाइड्रेट करने में भी मदद करता है।
 

वजन करें कंट्रोल 

बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी का सेवन बहुत फायदेमंद है। नारियल पानी में लो फैट होती है, जो भूख और प्यास को कम रखता है और शरीर को जरूरत अनुसार पोषक तत्व प्रदान करता है। इसके अलावा इससे पेट पूरा दिन भरा-भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं।
 

नारियल पानी और गर्भावस्था

प्रैग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन गर्भवती महिलाओं के शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा इसका सेवन प्रैग्नेंसी के दौरान होने वाली थकान, कब्ज और जी मचलाने जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है।
 

त्वचा की प्रॉबल्म से बचाए

नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन त्वचा को झुर्रियों, पिंपल्स और दाग-धब्बों की समस्या को दूर करता है। इसको पीने से शरीर में मौजूद विषैले टॉक्सिंस निकल जाते हैं, जिससे आपकी स्किन प्रॉब्लम दूर रहती हैं।
 

किडनी स्टोन की प्रॉब्लम

शोध के अनुसार, हफ्ते में 2-3 बार नारियल पानी की नियमित रूप से सेवन किडनी स्टोन बाहर निकालने में मदद करता है।
 

नारियल पानी करे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम जैसे गुण कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करते हैं, जिससे आप दिल के साथ-साथ कई प्रॉब्लम से बचे रहते हैं।
 

डिटॉक्स लिवर

सुबह खाली पेट नारियल पानी का सेवन लिवर से विषैले पर्दाथों को बाहर निकालकर उसे डिटॉक्स करता है। इसलिए गर्मियों में इसका दिन में 1 सेवन जरूर करें।

 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad