01 MAYWEDNESDAY2024 12:53:44 AM
Nari

इस साल लंबा रहेगा Summer Vacation , प्रचंड गर्मी के चलते यहां अभी से हुई गर्मी की छुट्ट‍ियां

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 18 Apr, 2024 03:56 PM
इस साल लंबा रहेगा Summer Vacation , प्रचंड गर्मी के चलते यहां अभी से हुई गर्मी की छुट्ट‍ियां

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में तेज गर्मी की स्थिति को देखते हुए सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में 22 अप्रैल से ग्रीष्मावकाश की  घोषणा कर दी है। स्कूली शिक्षा विभाग की ओर से  जारी की गयी अधिसूचना में कहा गया है कि इस दौरान विद्यार्थियों के अलावा अध्यापक एवं गैर शिक्षक कर्मियों भी छुट्टी रहेगी लेकिन लोकसभा चुनाव के मद्देनजर संबंधित निर्वाचन अधिकारियों का निर्देश भी उन पर लागू होगा।

PunjabKesari

 स्कूली शिक्षा सचिव द्वारा प्राथमिक शिक्षा एवं माध्यमिक बोर्डों के अध्यक्षों के लिए जारी किये गये नोटिस में कहा-, ‘‘तेज गर्मी की वर्तमान स्थिति पर विचार करते हुए प्रशासन ने आपके प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र में आने वाले विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश निर्धारित समय से पहले ही 22 अप्रैल से करने का निर्णय लिया है। 

PunjabKesari
राज्य में फिलहाल लोकसभा चुनाव का दौर है तथा उत्तर बंगाल के कई विद्यालयों को सुरक्षाबलों के शिविरों एवं मतदान केंद्रों में तब्दील कर दिया है, ऐसे में पहले ग्रीष्मावकाश छह मई से निर्धारित किया गया था। शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने कहा कि निजी विद्यालयों से भी विद्यार्थियों के हित में ग्रीष्मावकाश पहले कर लेने का अनुरोध किया जा रहा है।

PunjabKesari
 शिक्षा विभाग के कैलेंडर के अनुसार, अलग अलग राज्यों ने स्कूलों में अलग अलग तारीख से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो रहे है । इसमें आंध्रप्रदेश , बिहार, पंजाब और चंडीगढ़ राज्य शामिल है। इस दौरान एक से डेढ महीने तक स्कूल बंद रहेंगे।  वहीं हरियाणा के स्कूलों में समय भी बदला गया है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश में भी अत्यधिक गर्मी और आगामी आम चुनावों को देखते हुए 24 अप्रैल से छात्रों को गर्मी की छुट्टियां देने का फैसला किया गया है। 
 

Related News