19 APRFRIDAY2024 7:33:48 AM
Nari

डायबिटीज और डैंड्रफ की देसी दवा है Blueberry, जानिए इसके 15 फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Apr, 2020 11:06 AM
डायबिटीज और डैंड्रफ की देसी दवा है Blueberry, जानिए इसके 15 फायदे

फल खाने में स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं, उन्हीं में से एक है ब्लूबेरी। ब्‍लूबेरी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ब्लूबेरी का सेवन कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इससे आप अपनी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आज हम आपको ब्लूबेरीज के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसके बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

 

ब्लूबेरी के गुण

1 कप ब्लूबेरी में 85 कैलोरी व 0.5 g फैट के अलावा 1.5 mg सोडियम, 114 mg पोटेशियम, 21 g कार्बोहाइड्रेट्स, 14% डाइटरी फाइबर, 15 g शुगर, 2% प्रोटीन, विटामिन ए, 24% विटामिन सी, 2% आयरन, 5% विटामिन B-6 और  2% मैग्नीशियम होता है।

PunjabKesari

ब्लूबेरीज के हेल्थ बेनिफिट्स
ब्रेन के लिए फायदेमंद

रोजाना 1 कटोरी ब्लूबेरीज खाने से ब्रेन फंक्शन बूस्ट होता है और दिमाग तेज होता है। इसके अलावा इसका सेवन अल्जाइमर, बैरीस जैसी बीमारियों से भी बचाता है। साथ ही ब्लूबेरी में फाइटोन्यूट्रिएंट्स, मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं जो मस्तिष्क की कोशिकाओं का विकास करते हैं।

तनाव को रखें दूर

इसका सेवन करने से नर्वस सिस्टम ठीक रहता है, जिससे तनाव और डिप्रेशन की समस्या नहीं होती है। अगर आपको स्ट्रेस हो तो े मुट्ठीभर ब्लूबेरी का सेवन करें। इससे स्ट्रेस मिनटों में दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

दिल को रखे स्वस्थ

इसमें फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है जो शरीर में खून के थक्के बनने को रोकता है। इसस दिल स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद

जिन लोगों की पाचन क्रिया ठीक नहीं रहती और भोजन पचाने में परेशानी होती है उनके लिए ब्लूबेरी रामबाण औषधी है। इसमें फाइबर और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जिससे कब्ज, एसिडिटी जैसी पाचन समस्याएं दूर रहती हैं।

कैंसर से बचाव

शोध के अनुसार, जो लोग रोजाना ब्लूबेरी का सेवन करते हैं उनमें कैंसर का खतरा 50% तक कम होता है। दरअसल, इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।

लिवर के लिए फायदेमंद

रोजाना ब्लूबेरी का जूस पीने से लिवर डिटॉक्सीफाई होता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। साथ ही इससे किडनी भी डिटॉक्स होती है।

आंखों के लिए फायदेमंद

फाइटोन्यूट्रिएंट्स ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण ब्लूबेरी आंखों के रेटिना को खराब होने से बचाता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ मोतियाबिंद जैसी समस्याओं से भी बचाता है।

PunjabKesari

महिलाओं के लिए फायदेमंद

जहां ब्लूबेरी का सेवन पीरियड्स दर्द से छुटकारा दिलाता है वहीं प्रेगनेंसी में भी इसका सेवन काफी फायदेमंद है। साथ ही इससे यूरिन इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है।

वजन कम करने में मददगार

अगर आप भी बढ़ते वजन को लेकर परेशान है तो रोज सुबह 1 कटोरी ब्लूबेरी खाएं। इससे भूख कंट्रोल होती है, जिससे आप ओवरइटिंग नहीं करते और वजन घटाने में मदद मिलती है।

डायबिटीज में लाभदायक

इसमें शर्करा (Sugar) का स्तर बहुत कम होता है। ब्लूबेरी मेटाबॉलिज्म की क्रिया को सुचारू रूप से चलाता है। शरीर के सभी अंगो तक ग्लूकोस पहुंचाने का काम करता है। खून के भीतर शर्करा का स्तर संतुलित रखता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है।

मजबूत हड्डियां

ब्लूबेरी में विटामिन K, जस्ता, मैंगनीज, लोहा, फास्फोरस, मैग्निशियम, कैल्शियम पाया जाता है, जो बढ़ती उम्र में भी बोन डेंसिटी को कम नहीं होने देता और हड्डियों को मजबूत बनाए रखता है।

बेलूबेरीज के ब्यूटी बेनिफिट्स
त्वचा के लिए फायदेमंद

ब्लूबेरी खाने से लोग लंबे समय तक जवान और खूबसूरत दिखाई देते हैं क्योंकि यह मुहांसों को रोकता है। साथ ही यह सूरज की खतरनाक अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा को बचाता है। चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों और अन्य प्रकार की समस्याओं को दूर करता है।

PunjabKesari

डार्क पिग्‍मेंटेशन

पिसी हुई स्‍ट्रॉबेरी,शहद और नींबू का रस मिलाकर चेहरे व गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। इससे डार्क पिग्‍मेंटेशन गायब हो जाएंगे और आप एंटी-एजिंग की समस्याओं से भी बचे रहेंगे।

पिंपल्स व दाग-धब्बे

ब्‍लूबेरी को अच्‍छे से क्रश करके उसमें 1 टेबलस्पून दही और 1 टीस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर स्‍क्रबिंग करें। फिर 10-15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इससे पिंपल्स, मुहांसे व दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे।

बालों के लिए फायदेमंद

ब्लूबेरी का रस और जैतून का तेल मिलाकर लगाने से बाल घने और काले होते हैं। बालों के विकास में मदद मिलती है। साथ ही इससे डैंड्रेफ की समस्या भी नहीं होती।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News