26 APRFRIDAY2024 11:55:32 PM
Nari

खून बढ़ाने ही नहीं, इन 14 प्रॉबल्म में भी फायदेमंद है चुकंदर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Jul, 2019 10:32 AM
खून बढ़ाने ही नहीं, इन 14 प्रॉबल्म में भी फायदेमंद है चुकंदर

चुकंदर एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। ज्यादातर लोग शरीर में खून की कमी पूरी करने के लिए इसका सेवन करते हैं लेकिन खून बढ़ाने के लिए अलावा चुकंदर खाने से कई और फायदे भी मिलते हैं। विटामिन्स, खनिज, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन और आयरन जैसे तत्वों से भरपूर चुकंदर का सेवन हैल्दी हार्ट, डायबिटीज और वजन घटाने में भी मददगार है। इसके अलावा इससे आप ग्लोइंग और निखरी हुई त्वचा भी पा सकते हैं। चलिए आज हम आपको चुकंदर खाने के कुछ फायदे बताते हैं, जिसके बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

 

चुकंदर के हेल्थ बेनिफिट्स
कब्ज को करे दूर

अगर आपको भी अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है तो गाजर और चुकंदर का रस मिलाकर दिन में 2 बार पिएं। इससे आपको जल्दी फर्क देखने को मिलेगा।

वजन घटाए

चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं और कैलोरी भी कम होती है, जिससे ना सिर्फ वजन कम होता है बल्कि कंट्रोल में भी रहता है।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

यह ब्लड प्रेशर को कम करने में भी फायदेमंद है साथ ही इसके सेवन से शरीर में एनर्जी लेवल भी बढ़ता है और थकान दूर होती है।

तनाव को रखे दूर

चुकंदर में उच्च नाइट्रेट होता है, जिससे मस्तिष्क में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन का मात्रा बढ़ जाती है। इससे ना सिर्फ दिमाग को तेज करता है बल्कि इससे तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याएं भी दूर रहती है।

दिल को रखे स्वस्थ

चुकंदर में पाए जाने वाला नाइट्रेट नामक रसायन रक्त के दबाव को कम करता है और इसमें मौजूद ब्यूटेन (Butane) नामक तत्व रक्त को जमने से रोकता है। इससे आप दिल के रोग, हाइपरटेंशन, स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां दूर होती हैं। इसके साथ-साथ चुकंदर का रस रक्त संचार में भी मदद करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के रोगियों के लिए चुकंदर बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन ना सिर्फ शुगर क्रेविंग को शांत करता है बल्कि इससे ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहती है।

PunjabKesari

हड्डियों के लिए फायदेमंद

चुकंदर के पत्तों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जोकि हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए यही काफी फायदेमंद होता है क्योंकि यह खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। गर्भवती महिला को शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाने के लिए चुकंदर का रस पीने की सलाह दी जाती है।

चुकंदर के ब्यूटी बेनिफिट्स
ग्लोइंग स्किन के लिए

1 टीस्पून चुकंदर के पेस्ट में 1 टीस्पून मॉइश्चराइज क्रीम अच्छी तरह मिक्स करके 10 मिनट लगाएं। इससे चेहरा साफ, फ्रेश और ग्लोइंग दिखने लगेगा।

PunjabKesari

टैनिंग को करे दूर

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2-3 चम्मच चुकंदर का रस मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे व गर्दन पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद पानी से साफ कर लें। इससे टैनिंग की समस्या दूर होगी।

होंठों को बनाए मुलायम व गुलाबी

चुकंदर के जूस को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। रात को सोने से पहले इसे होंठों पर लगाएं और सुबह उठकर गुलाबजल से साफ कर लें। इससे फटे होंठ और कालापन दूर करेगा।

डार्क सर्कल्स गायब

1 चम्मच चुकंदर के रस में बादाम तेल की 4-5 बूंदें मिलाकर आंखों के आसपास लगाएं। फिर उंगलियों की मदद से हल्के हाथों से 5 मिनट तक आंखों के आसपास मसाज करें। फिर 30 मिनट बाद में ठंडे पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे।

बालों के लिए फायदेमंद

चुकंदर के रस को मेहंदी में मिलाकर लगाने से न केवल बालों में शाइन आती है बल्कि बाल नैचुरली हाइलाइट भी किए जा सकते हैं।

डैंड्रफ का करे सफाया

चुकंदर के रस में सिरका मिलाकर रात को सोने से पहले स्कैल्प में लगाएं। फिर सुबह उठकर बालों को धो लें। हफ्ते में 1-2 बार ऐसा करने से डैंड्रफ जड़ से खत्म हो जाएगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News