18 MAYSATURDAY2024 1:19:39 PM
Nari

शरीर ही नहीं चेहरे पर भी दिखते हैं बढ़ते Cholesterol के लक्षण, न करें Ignore

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Mar, 2024 05:24 PM
शरीर ही नहीं चेहरे पर भी दिखते हैं बढ़ते Cholesterol के लक्षण, न करें Ignore

गलत-खानपान, एक्सरसाइज न करने के कारण इन दिनों लोग दिल से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे हैं। दिल संबंधी बीमारियों का सबसे बड़ा कारण खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर है। जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है तो लोगों में हार्ट अटैक, स्ट्रोक, दिल संबंधी बीमारियों का शिकार होते हैं। शरीर में 2 तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं गुड और बैड। जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो सेहत संबंधी कई परेशानियां होने लगते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने का असर त्वचा पर होता है जिसके कई बार लोग अनदेखा कर देते हैं। शरीर के अलावा चेहरे पर भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के संकेत दिखते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे लक्षण जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण चेहरे पर दिखते हैं। 

पीलापन 

कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने के कारण चेहरे पर पीलापन दिख सकता है। कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण चेहरा का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है ऐसे में इसके कारण चेहरा पीला पड़ सकता है। यदि आपके चेहरे का रंग सफेद होता है या फीका पड़ता है तो ऐसी परिस्थिति में आप थोड़ा सावधान हो जाएं। 

PunjabKesari

ड्राईनेस 

अगर आपकी स्किन में ड्राईनेस हो रही है और ड्राईनेस के कारण खुजली होती है तो इसे मौसम का असर समझकर नजरअंदाज न करें। क्योंकि कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने के कारण स्किन में डिहाइड्रेशन होने लगता है जिसके कारण स्किन में ड्राईनेस हो सकती है। 

सूजन 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण ब्लड वैसल्स में फैट जमा होने लगता है जिसके कारण चेहरे और बाकी त्वचा में सूजन आ सकती है। ऐसे में यदि बिना किसी वजह के आपका चेहरा सूज रहा है तो इस पर गौर करें। क्योंकि यह लक्षण हाई कोलेस्ट्रॉल का हो सकता है।

कील मुहांसे 

कोलेस्ट्रॉल  ज्यादा होने पर कील-मुहांसे की समस्या भी हो सकती है। जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है तो स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं। ऐसे में यदि त्वचा का पूरा ध्यान रखने के बाद भी आपको मुहांसों से राहत नहीं मिलती तो यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल जमा होने का कारण हो सकता है।  

PunjabKesari

गांठ बनना 

चेहरे पर नजर आने वाली गांठ भी कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण हो सकती है। इन गांठों को स्किन टैग्स भी कहते हैं। खासतौर पर आंखों के पास ऐसी गांठे उभर कर आती हैं और स्किन संबंधी समस्याएं मानकर सभी इग्नोर कर देते हैं लेकिन ये गांठे बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकती है। ऐसे में यह दिखने पर जांच जरुर करवाएं। 

आंखों में बदलाव 

कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़नेके कारण आंखों से भी कुछ संकेत नजर आते हैं। ऐसी स्थिति में जैथेंलस्मा की समस्या उत्पन्न होती है क्योंकि आंखों के कारण त्वचा पीली हो जाती है। इसके अलावा आंखों से धुंधला दिखना, काले धब्बे और आखों में दर्द की समस्या भी बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकती है।

PunjabKesari

Related News