27 APRSATURDAY2024 11:01:50 AM
Nari

सिर्फ पिलाना ही नहीं, बच्चों को Breast Milk से नहलाना भी है फायदेमंद, जानिए कैसे?

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 28 Mar, 2024 01:10 PM
सिर्फ पिलाना ही नहीं, बच्चों को Breast Milk से नहलाना भी है फायदेमंद, जानिए कैसे?

बड़े- बुजुर्ग अकसर कहते हैं बच्चे के लिए मां के दूध से बेहरीन आहार होता है। इसमें मौजूद कई पोषक तत्व बच्चे की इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं।  ब्रेस्ट मिल्क में कई सारे एंटीबॉडीज और न्यूट्रिएंट्स भी हैं जो बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में मददगार हैं। ये तो हो गई हेल्थ बेनिफिट्स की बात, लेकिन आपने कभी ब्रेस्ट मिल्क बाथ के बारे में सुना है? जी हां, ब्रेस्ट मिल्क बाथ छोटे बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे बच्चे की कोमल स्किन मॉइस्चराइज होती है। आइए आपको बताते हैं बच्चे को ब्रेस्ट मिल्क बाथ देने के फायदे...

स्किन होती है मॉइस्चराइज 

ब्रेस्ट मिल्क में फैटी एसिड्स जैसे पॉमिटिक एसिड, ओलिएक एसिड जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। ये बच्चे की स्किन को अंदर मॉइस्चराइज करते हैं। जिन बच्चों की स्किन पैदा होते ही फटने लगती हैं, उनके लिए ब्रेस्ट मिल्क बाथ बहुत फायदेमंद होता है। इससे स्किन की ड्राइनेस भी कम होती है।

PunjabKesari

स्किन होती है रिपेयर 

ब्रेस्ट मिल्क में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 जैसे फैटी एसिड होते हैं। ये बच्चे की स्किन के लिए सनस्क्रीन का काम करता है। इससे सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण के कारण होने वाले स्किन डैमेज कम होता है। वहीं त्वचा के टिश्यू को भी रिपेयर करने में मददगार है।

डायपर रैश से भी मिलती है राहत

लंबे समय तक गीले डायपर में रहने की वजह से बच्चे की नाजुक त्वचा पर रैशेज हो जाते हैं। ब्रेस्ट मिल्क में टोपिकल ओइंटमेंट्स होता है जो डायपर रैशेज को ठीक करता है।

PunjabKesari

कैसे करवाएं बच्चे को ब्रेस्ट मिल्क से बाथ

- इसके लिए सबसे पहले 2 लीटर पानी को बाथटब में गुनगुना करके डाल लीजिए।

- अब इसमें 150 मिलीलीटर ब्रेस्ट मिल्क को मिलाएं। आपको पानी में इतना ब्रेस्ट मिल्क इतना मिलाना है जिससे उसका रंग बदल जाए।

-ज्यादा मात्रा में ब्रेस्ट मिल्क न मिलाएं, वरना बच्चे को 'दूधिया' गंध आ सकती है।

PunjabKesari

- पानी का रंग बदलने के बाद बच्चे को इससे नहलाएं। हफ्ते में 2 बार बच्चे को ब्रेस्ट मिल्क बाथ करवाएं और देखें फर्क।

Related News