25 APRTHURSDAY2024 7:55:31 PM
Nari

हर समय उलझे रहते हैं Hairs तो इन तरीको से रखें अपने बालों को एकदम Straight

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Feb, 2023 06:48 PM
हर समय उलझे रहते हैं Hairs तो इन तरीको से रखें अपने बालों को एकदम Straight

हर लड़की की पहली ख्वाहिश होती है कि उसके बाल मजबूत रहें,लेकिन कई बार अच्छे से हेयर केयर न करने के कारण बाल उलझने लगते हैं। उलझे बालों के कारण बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं जिसके कारण यह टूटने लगते हैं। इसके अलावा बाल उलझने के पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपके बाल भी हर समय उलझे हुए रहते हैं तो इन तरीकों से बालों की केयर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

कंडीशनर का करें प्रयोग 

बेजान और रुखे बाल बहुत ही जल्दी उलझने लगते हैं। ऐसे में आप बालों की उलझन दूर करने के लिए शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें। शैंपू से आपके बाल साफ होते हैं लेकिन उनको नमी नहीं मिलती जिसके कारण यह ड्राई हो सकते हैं। ड्राई होने के कारण बाल टूटने लगते हैं ऐसे में आप बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल जरुर करें। 3-4 मिनट के लिए बालों पर कंडीशनर लगाएं। तय समय के बाद बाल सादे पानी से धो लें। 

PunjabKesari

बालों की करें मसाज 

रुखे बाल भी बहुत ही जल्दी उलझने लगते हैं ऐसे में आप बालों में रोज तेल जरुर लगाएं। रुखे बालों की समस्या से बचने के लिए आप हफ्ते में 2-3 बार बालों की तेल से मालिश जरुर करें। मालिश करने के लिए आप नारियल तेल, आंवला तेल, बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्का गुनगुना करके ही तेल की बालों में मालिश करें। 

बांधकर रखें बाल 

हर समय बाल खुले रखने के कारण भी यह उलझ सकते हैं। हवा लगने के कारण बाल एक-दूसरे के साथ उलझने लगते हैं। इसके अलावा खुले बालों में धूल-मिट्टी भी चिपक जाती है। इसलिए यदि आप घर से बाहर निकलने वाली हैं तो बालों को बांध जरुर लें।  इससे बाल उलझेंगे नहीं और गंदे भी नहीं होंगे। 

PunjabKesari

तौलिए से न बांधें बाल 

कई लड़कियां बालों को सुखाने के लिए उन्हें तौलिए से बांधकर झटकाने लगती हैं। इसके अलावा तौलिए से कसकर बांध भी लेती हैं लेकिन इससे भी बाल उलझ सकते हैं। ऐसे में बालों को सुखाने के लिए आप उन्हें नैचुरल तरीके से सूखने दें।    

बाल सूखने दें फिर करें कंघी 

गीले बालों में कंघी न करें इससे भी बाल आपस में उलझ सकते हैं। इसके अलावा उलझन सुलझाने के लिए बड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। गीले बालों पर आप हल्का सा सीरम लगाकर भी इन्हें सुलझा सकती हैं। नैचुरल सीबम के तौर पर आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

PunjabKesari

  

Related News