28 APRSUNDAY2024 6:56:49 AM
Nari

बार-बार झड़ने से पतले पड़ गए हैं बाल तो अजमाएं ये Hair Care Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Nov, 2023 11:18 AM
बार-बार झड़ने से पतले पड़ गए हैं बाल तो अजमाएं ये Hair Care Tips

धूल-मिट्टी प्रदूषण, ज्यादा कैमिकल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के कारण बाल झड़ना एक आम समस्या बन गया है। महिलाएं झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के नुस्खे भी अजमाती हैं। हेयर एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ संख्या में रोजाना बालों का टूटना आम बात है लेकिन यदि आपके बाल ज्यादा मात्रा में टूटते हैं या फिर झड़ते हैं तो आपको जल्द ही गंजेपन का सामना करना पड़ सकता है। कई महिलाओं में झड़ते बालों की समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि उनके घने बाल मुट्ठीभर रह जाते हैं। लेकिन इसके पीछे भी कई कारण हो सकते हैं। तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप झड़ते बालों की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं...

ढीले बांधे बाल 

टाइट हेयरस्टाइल आपकी लुक को आकर्षित जरुर बना सकती है लेकिन ये आपके बालों पर ज्यादा तनाव भी उत्पन्न कर सकते हैं। बालों पर तनाव कम करने और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आप ढीले हेयरस्टाइल ही चुनें। टाइट हेयरस्टाइल ट्रैक्शन एलोपेसिया का कारण बनसकता है जो बालों से जुड़ी हुई एक समस्या है। ढीले बाल बंधने से आपके बाल घने और मजबूत रहते हैं और बालों के झड़ने की समस्या भी कम होती है। 

PunjabKesari

बेलेंस्ड डाइट लें 

सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी बेलेंस्ड डाइट जरुरी है। मजबूत और घने बालों के लिए इस बात का ध्यान रखें कि आपके बालों को जरुरी पोषक तत्व मिल सके। इसके लिए अपनी डाइट में फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन से भरपूर डाइट शामिल करें।

स्कैल्प का रखें ध्यान 

सिर्फ बाल ही नहीं बल्कि स्कैल्प हेल्थ का भी पूरा ध्यान रखें।  हेल्दी स्कैल्प मजबूत बालों की नींव होती है। इसलिए अपने इस पर गौर करें। इसे हेल्दी रखने और बालों को उत्तेजित करने के लिए तेल से नियमित रुप से स्कैल्प की हाथों से मालिश करते रहें।

PunjabKesari

ज्यादा हीट उपकरण न करें इस्तेमाल 

बालों पर ज्यादा हीट स्टाइलिंग इस्तेमाल करने से उन्हें नुकसान पहुंचता है। मजबूत और हेल्दी बालों के लिए आप हीट फ्री उत्पादों का इस्तेमाल करें और उन पर हीट उपकरणों का कम इस्तेमाल करके सुरक्षित रखें।  

बायोटीन सप्लीमेंट का करें सेवन 

बायोटीन नाम का विटामिन बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। बायोटिन सप्लीमेंट की मदद से आप अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं। ऐसे में यदि आप भी बालों को घना और मजबूत बनाना चाहते हैं तो एक्सपर्ट्स की सलाह लेकर इन सप्लीमेंट्स को डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

Related News