02 MAYTHURSDAY2024 8:40:11 AM
Nari

छोटे-छोटे ये कुकिंग हैक्स, बढ़ा देंगे खाने का स्वाद

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Jan, 2024 04:37 PM
छोटे-छोटे ये कुकिंग हैक्स, बढ़ा देंगे खाने का स्वाद

साधारण से खाने को नया स्वाद कैसे देना है और उसकी रंगत कैसे बढ़ानी है जब सब चीजें तड़के पर निर्भर करती हैं। साधारण दाल हो या फिर रायता इसमें तड़का डालने से स्वाद बदल जाता है। इसके अलावा भी खाने को स्वादिष्ट और कुछ आसान हैक्स के साथ आप अलग तरीके से खास बना सकते हैं। तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताते हैं जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपकी रसोई का काम भी आसान करेंगे...

दाल बनेगी स्वाद

यदि आप सिर्फ जीरा का तड़का दाल में लगाती हैं तो दाल में बारीक कटा हरा धनिया और थोड़ा सा घी डालें। इससे दाल का स्वाद भी बढ़ेगा और रंगत भी अच्छी हो जाएगी। इसके अलावा दाल का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें जीरा, राई, प्याज और करी पत्ते का तड़का लगा सकती हैं।

PunjabKesari

रायता भी बनेगा स्वाद 

रायता को यदि आप स्वादिष्ट बनाना चाहती हैं तो इसमें साबुत जीरा और हींग का तड़का लगाएं। रायते में पुदीने का पाउडर डालने से भी इसका स्वाद बढ़ता है।

मसूर या अरहर की दाल बनेगी अच्छी 

मसूर या फिर अरहर की दाल को आप 3-4 मिनट तक धीमी आंच पर भूनें। इसके बाद इसे किसी एयरटाइट डिब्बे में  रखें जब भी दाल बनानी हो इसे कुछ देर के लिए पानी में भिगोएं। इसके बाद दाल को सामान्य रुप से पका लें। इससे दाल टेस्टी बनेगी। 

साबूदाने की टिक्की 

आप साबूदाने की टिक्की जब भी बनाए तो उसमें एक ब्रेड का टुकड़ा मिला दें। इससे टिक्की बिल्कुल भी नहीं फटती। 

PunjabKesari

बेसन का चीला 

बेसन का चीला यदि आप नर्म बनाना चाहती हैं तो इसमें थोड़ा सा ताजा दही मिला दें। इससे यह टेस्टी बनेगा। 

पूरी बनेगी नरम 

पूरा का आटा गूंथते समय इसमें थोड़ा सा दूध मिला दें। इसके बाद गर्म पानी में आटा गूंथे। इससे पूरी नरम बनेगी। 

PunjabKesari

खीर बनेगी टेस्टी 

खीर बनाने से पहले चावल को एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद 10-15 मिनट के लिए फैलाकर सुखाएं। इस चावल को बेलन से क्रश करें। इसके बाद चावल से खीर बनाएं यह और भी ज्यादा टेस्टी बनेगी। 

Related News