26 APRFRIDAY2024 6:52:35 PM
Nari

Health Update: डायबिटीज का रामबाण इलाज है अमरुद की पत्तियां, यूं करें सेवन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Mar, 2019 06:59 PM
Health Update: डायबिटीज का रामबाण इलाज है अमरुद की पत्तियां, यूं करें सेवन

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें मरीज को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है। इसमें इंसुलिन हार्मोन या तो नहीं होता या इसका उत्पादन कम हो जाता है, जोकि ग्लूकोज को अवशोषित करता है। वहीं ग्लूकोज अवशोषित ना होने के कारण शुगर लेवल बिगड़ जाता है, जिससे ऑगर्न्स डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में डायबिटीज रोगियों में शुगर लेवल का सही होना बहुत जरूरी होता है।

 

अगर आप भी डायबिटीज के मरीज है तो एक खास चाय बनाकर शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं अमरूद की पत्तियों से बनी चाय की। जी हां, अमरूद की पत्तियों से बनी चाय ना सिर्फ शुगर लेवल कंट्रोल करती हैं बल्कि इससे आप अन्य बीमारियों के खतरे भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

अमरूद करेगा डायबिटीज का इलाज

एक अध्ययन के मुताबिक, अमरूद ब्लड शुगर के स्तर को कम करके डायबिटीज का इलाज करने में मददगार होता है। दरअसल, अमरूद अल्फा-ग्लूकोसिडेस नामक एंजाइम के कार्य को कम करता है, जो ब्लड में ग्लूकोज को भोजन में परिवर्तित करता है। इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है।

ऐसे बनाएं अमरूद के पत्तों की चाय

अमरूद के 5-6 पत्ते को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। इसके बाद करीब 1 लीटर पानी में इन पत्तों को डालकर 10 मिनट तक उबालें और फिर पानी छानकर एक गिलास में डालें। आप स्वीटनर के रूप इसमें हल्का-सा शहद मिला सकते हैं। आपकी चाय तैयार है।

PunjabKesari

कब और कैसे पीएं?

शुगर कंट्रोल करने के लिए इसकी 1 कप चाय का सेवन सुबह पीएं। इसके अलावा आप से भोजन के बाद भी पी सकते हैं लेकिन दिनभर में इसकी 1-2 कप चाय ही लें।

PunjabKesari

अन्य फायदे

वजन घटाने में भी मददगार

अमरूद के पत्ते से बनी चाय स्टार्च को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को रोकते हैं, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

डायरिया में फायदेमंद 

डायरिया होने पर 30 ग्राम अमरूद के पत्ते और एक मुट्ठी चावल के आटे को 2 गिलास पानी में उबालें। इसे दिन में 2 बार पीने से डायरिया में राहत मिलेगी।

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखें

इस चाय में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल एजेंट पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं, जिससे फूड प्वाइजनिंग, कब्ज, उल्टी और मतली जैसी समस्याएँ दूर रहती हैं।

मुंहासे की समस्‍या

एंटीसेप्‍टिक होने के कारण अमरूद की पत्तियां बैक्‍टीरिया इंफैक्शन को दूर करने में मदद करती है। इसकी ताजी पत्तों को पीसकर मुंहासो पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते मे 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से मुहांसे गायब हो जाएंगे।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News