29 APRMONDAY2024 6:06:29 PM
Nari

गुणों की खान है अमरुद की पत्तियों से बना चूर्ण, अनगिनत स्वास्थ्य लाभ कर देंगे हैरान

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Apr, 2024 04:10 PM
गुणों की खान है अमरुद की पत्तियों से बना चूर्ण, अनगिनत स्वास्थ्य लाभ कर देंगे हैरान

अमरुद एक ऐसा फल है जो बाजार में आपको आसानी से मिल जाएगा। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह फल स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। अमरुद ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी सेहत को ढेरों फायदे देती हैं। इसके पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं जो सेहत संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलवाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इनमें विटामिन-सी, विटामिन-बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पौटेशियम, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इन पत्तों को सुखाकर यदि इनका चूर्ण बनाकर खाया जाए तो भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती हैं। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं अमरुद के पत्तों से बना चूर्ण खाने के फायदे। 

कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल 

एक्सपर्ट्स की मानें को अमरुद के पत्तों से बनी चाय का सेवन करने के कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। वहीं इन पत्तों से बना चूर्ण दिल के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है।  

PunjabKesari

वजन होगा कम 

अमरुद के पत्तों में फाइबर मौजूद होता है। ऐसे में इन पत्तों का बना चूर्ण खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। 

बीपी रहेगा कंट्रोल 

अमरुद की पत्तियों में पौटेशियम और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके चूर्ण से बना घोल पानी में डालकर पीने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा। 

डायबिटीज रहेगी कंट्रोल 

इन पत्तों में ऐसे कई एंजाइम्स मौजूद होते हैं जो ग्लूकोज को खून में फैलने से रोकते हैं। इस चूर्ण को पानी में मिलाकर पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

सर्दी जुकाम से मिलेगी राहत 

यदि आप सर्दी-जुकाम को समस्या से परेशान हैं तो अमरुद के पत्तों से बना चूर्ण पाीन में मिलाकर पिएं। इससे आपको समस्या से राहत मिलती है।  

कब्ज से मिलेगी राहत 

यदि आपको कब्ज रहती है तो रोजाना आप अमरुद के पत्तों से बना चूर्ण गर्म पानी के साथ लें। इसमें पाया जाने वाला फाइबर मल त्यागने की प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करता है।  

वजन घटाने में मिलेगी मदद 

अमरुद के पत्तों में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है ऐसे में इससे बना चूर्ण खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

Related News