29 APRMONDAY2024 3:51:35 AM
Nari

भारतीय IT प्रोफेशनल्स के लिए खुशखबरी, अमेरिका में हट सकता है ग्रीन कार्ड कोटा सिस्टम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Jun, 2021 05:14 PM
भारतीय IT प्रोफेशनल्स के लिए खुशखबरी, अमेरिका में हट सकता है ग्रीन कार्ड कोटा सिस्टम

कोरोना काल के बीच भारत के IT प्रोफेशनल्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल, रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी ने मिलकर यूएस हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में EAGLE एक्ट बिल पेश किया है। बिल पास होने पर ग्रीन कार्ड पर कोटा खत्म किया जा सकता है, जिससे IT वालों को फायदा मिलेगा। फिलहाल हर देश के हिसाब से ग्रीन कार्ड का कोटा जारी है।

बता दें कि IT वर्कर्स की बड़ी संख्या अमेरिका में एच-1बी वीजा पर काम करने के लिए जाती है, जिसके बाद वो ग्रीन कार्ड की दावेदार बन जाती है। मगर, इसके कारण कई लोगों को निराशा का सामना भी करना पड़ता है।

भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स को होगा फायदा

अब 2 अमेरिका सांसदों जो लॉफग्रेन और जॉन कर्टिस ने बिल पेश करके इसे हटाने का फैसला किया है। इस बिल को पास करने क लिए सीनेट की भी मंजूरी के बाद राष्ट्रपति दस्तखत करके अपनी सहमति देंगे। बता दें कि इससे फेयरनेस फॉर हाई स्किल्ड इमिग्रेंट्स एक्ट संसद में 365 के मुकाबले 65 मतों से पारित किया जा चुका है इसलिए बिल को लेकर काफी उम्मीदें की जा रही हैं।

PunjabKesari

क्या है EAGLE ACT और भारतीयों के लिए क्यों है फायदेमंद?

इक्वल एक्सेस टू ग्रीन कार्ड्स फॉर लीगल एंप्लॉयमेंट (EAGLE) एक्ट, 2021 नाम में हर देश के लिए एम्पलॉयमेंट बेस्ड इमिग्रेंट वीजा के 7% कोटा को धीरे-धीरे खत्म करने का प्रावधान भी शामिल किया गया है। जबकि इसमें फैमिली स्पॉन्सर्ड वीजा के कोटा को 15% बढ़ाने का प्रावधान शामिल किया गया है। 

अमेरिकी सांसदों ने कहा, इमिग्रेशन सिस्टम को सुधारेंगे

अमेरिकी सांसदों ने कहा कि वो इमिग्रेशन एंड सिटिजनशिप सिस्टम में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं। अमेरिका की अर्थव्यस्था सुधारने के लिए उन्हें हाइयर स्टडी वाले शख्स की जरूरत है जबकि वो कम योग्यता वाले व्यक्ति से ग्रीन कार्ड लेने में पिछड़ जाता है। हमें ऐसे व्यक्ति कि जरूरत है जो यहां रोजगार पैदा कर सके।

PunjabKesari

भारतीय IT वाले व्यक्ति अब इस बिल के पारित होने पर उम्मीदें टिकाएं बैठे हैं। अगर बिल पास हो जाता है तो ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे भारतीय पेशेवरों को मुनाफा हो सकता है।

Related News