26 FEBMONDAY2024 5:34:34 PM
Nari

रामलला के ससुराल से आया खास उपहार, सोने की खड़ाऊं मिथिला का पान और धनुष

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Jan, 2024 04:02 PM

भारत में 22 जनवरी को हुए राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा सेरेमनी ने नया इतिहास रच दिया है जिसका गवाह सिर्फ़ भारत  नही बल्कि पूरा विश्व बना है।राम लला के आने का उत्साह सिर्फ़ भारत ही नही बल्कि पूरे विदेश में भी देखने को मिला। Time Square से लेकर कैलिफोर्निया की सड़कों पर जय श्री राम के जयकारे गूंज रहे थे।

वही नेपाल में भी उत्सव का माहौल था। नेपाल के जनकपुर से श्री राम जी के लिए खास उपहार आए है सीता माता नेपाल के जनकपुर से थी। इसलिए अपनी बेटी के ससुराल में उन्होंने एक नही कई उपहार भेजे हैं। चलिए आपको उन उपहारों के बारे में बताते हैं।

भगवान राम के ससुरात से आए 3 हजार उपहार

अयोध्या के राम मंदिर के उद्घाटन से पहले ही भगवान राम की ससुराल से क़रीब 3 हज़ार उपहार आए हैं। नेपाल के जनकपुर से तीन दर्जन गाड़ियों में भरकर ये उपहार आए है, जिसमें फल मिष्ठान, सोना, चांदी, कपड़े आदि कई उपहार शामिल हैं।

PunjabKesari

वहाँ से आई महिलाओं ने कहा कि कल तक हमारी बेटी टेंट में थी। अब अपने घर जा रही है। एक ने आँखे  भर कर कहा कि उनकी बेटी का घर में प्रवेश हुआ है। जब बेटी की शादी होती है तो आमतौर पर वधूपक्ष की ओर से जो उपहार भेजा जाता है। उसे सनेश या भार कहते हैं। श्री राम जी के ससुराल यानी नेपाल से भगवान के भार में चांदी के बरतन, सोने के आभूषण और तरह-तरह के गहने जेवर भेजे गए हैं।

सोने की खड़ाऊ और मिथिला का पान 

इसमें भगवान ने जिस धनुष को स्वयंवर के लिए तोड़ा था। उसका भी चांदी का सांकेतिक स्वरूप  लेकर वह आए हैं। सोने की खड़ाऊ और मिथिला का पान आदि हर कुछ रामलला के सनेश में शामिल है। भगवान राम की ससुराल जनकपुर से अयोध्या पहुंचे लोगों का भी अयोध्या में जमकर स्वागत किया गया।

PunjabKesari

उपहार में मिली अशोक वाटिका

यही नहीं दुनिया भर से श्री राम जी के लिए तोहफे आ रहे है। लंका ने अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के पावन मौके पर अशोक वाटिका का उपहार भेजा है ये ऐतिहासिक अशोक वाटिका रामजन्मभूमि को उपहार में दी गई। अशोक वाटिका रावण के राज्य महल का वो बाग़ीचा था जहां सीता मां रही थी।

गिफ्ट में मिली यूनिक वर्ल्ड क्लॉक 

इसके अलावा 52 साल के अनिल कुमार साहू ने यूनिक वर्ल्ड क्लॉक रामजन्मभूमि ट्रस्ट को उपहार में दी जो 8 देशों का समय बताती है। अहमदाबाद से राम जी के लिए 5 फ़ुट का तीर आया जो सोने चाँदी, तांबे, लोहे जैसी धातु से बना है और जिसका वजन 11.5  किलोग्राम है।

PunjabKesari

ऐसे कई उपहार और भी दिए गए हैं । वही स्टार्स के साथ साथ कई गायक भी सेरेमनी में शामिल रहे जिन्होंने अपने भजनों से समय बांध दिया। बहुत से स्टार्स ऐसे है जो शामिल नही हुए लेकिन उन्होंने अपने घर में लला का स्वागत किया। भारती ने घर पर खास पूजा की और बहुत से स्टार्स ने वीडियो और पोस्ट के ज़रिए फैंस को बधाई दी ।

Related News