04 JULSATURDAY2020 8:10:22 AM
Nari

न होगा दर्द न एलर्जी, इन 5 उबटन से हटाएं नवजात बच्चे के शरीर के बाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 31 May, 2020 06:14 PM
न होगा दर्द न एलर्जी, इन 5 उबटन से हटाएं नवजात बच्चे के शरीर के बाल

जन्म से बच्चे के शरीर में बाल पाएं जाते है। यह एक साधारण सी बात है। मगर कई बच्चों के शरीर के बाल दूसरे बच्चों के मुकाबले ज्यादा होते है। नवजात बच्चे बहुत ही कोमल और नाजुक होते है। ऐसे में उनके शरीर के बाल भी काफी नर्म होते है। इसे कुछ घरेलू उपायों द्वारा आसानी से हटाया जा सकता है। नेचुरल चीजों से तैयार उबटन को लगाने से बच्चे को कोई दर्द या एलर्जी भी नहीं होगी। तो चलिए आज हम आपको ऐसे 5 घरेलू नुस्खों के बारे में बताते है, जिनसे आप अपने नवजात बच्चे के शरीर के बालों को बिना दर्द के बड़े आसानी हटा पाएंगे।

Home Remedies to Remove Your Baby's Body Hair Naturally,nari

गेहूं के आटे का उबटन लगाएं  

बच्चे के शरीर पर बालों को हटाने में गेहूं के आटे का प्रयोग करना बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए आटे में थोड़ी सी हल्दी, आलमंड ऑयल की कुछ बूंदें और पानी डालकर नरम सा आटा गूंथ लें। तैयार उबटन को हल्के हाथों से बच्चे के शरीर पर रगड़ें। नियमित रूप से इस उबटन का इस्तेमाल करने से यह बालों को हटाने में फायदेमंद होता है।

Newborn baby care,nari

दूध और हल्दी

न्यू बोर्न बेबी के शरीर से बालों को साफ करने के लिए दूध और हल्दी से तैयार पैक लगाना काफी फायदेमंद होता है। इसे लिए हल्दी पाउडर में जरूरतानुसार दूध डालकर गाढ़ा सा पेस्ट बनाएं। तैयार पैक को प्रभावित जगह पर लगाएं। इसके बाद इसे सूखने दें। जब पैक सूख जाए तो इसे अपने हाथों दी रगड़ते हुए उतारें। आप चाहें तो इसे साफ करने के लिए कॉटन के सॉफ्ट कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पैक उतारने के लिए बच्चे को नहला दें। इस उबटन कर रोजाना बच्चे की मालिश करने के बाद लगाना बेहतर होगा। 

बेसन का उबटन 

बेसन उबटन काफी फायदेमंद होता है। अक्सर महिलाएं इसे अपनी सुन्दरता को बढ़ाने के लिए यूज करती हैं। यह नवजात शिशु के शरीर पर जमा बाल तेजी से हटाने का काम करता है। इसे बनाने के लिए बेसन में हल्दी पाउडर और दूध मिलाएं। आप चाहें तो इसमें दूध की जगह दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ubtan,nari

चंदन उबटन

चंदन में गुलाब जल व हल्दी मिक्स कर बच्चे के शरीर पर रगड़ना भी काफी फायदेमंद होता है। यह आराम से बालों को हटाकर ठंडक पहुंचाने में मदद करता है।

मसूर दाल उबटन

आप चाहें तो मसूर दाल को पीस कर उसमें थोड़ी सी हल्दी व गुलाब जल मिलाकर भी पैक उबटन बना सकती हैं। 

masoor dal,nari

ध्यान दें, बच्चे की स्किन बहुत ही कोमल और नाजुक होती है। ऐसे में इस उबटनों में से किसी को भी हल्के हाथों से ही लगाएं। ताकि बच्चे की स्किन पर बुरा असर न पड़े। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News