04 DECSATURDAY2021 1:20:42 PM
Nari

दिवाली में चेहरे पर लाएं सोने सा निखार, शहनाज हुसैन के टिप्स आएंगे काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Oct, 2021 01:38 PM
दिवाली में चेहरे पर लाएं सोने सा निखार, शहनाज हुसैन के टिप्स आएंगे काम

दिवाली का त्यौहार आने में अब कुछ ही समय बचा है। महिलाएं दिवाली से पहले ही घर की साफ-सफाई और सजावट की सारी तैयारियां शुरु कर देती हैं लेकिन इसकी वजह से महिलाएं अपने सौन्दर्य की अनदेखी कर बैठती हैं। इसके कारण इस पावन दिन पर उनका चेहरा बूझा व थका हुआ लगता है। हालांकि अगर आप बाकि तैयारियों के साथ ही त्वचा, बालों व बाहरी लुक पर ध्यान दें तो इस पावन त्यौहार का मजा कई गुणा बढ़ जाएगा।

ज्यादा कुछ नहीं इसके लिए आपको महज कुछ सौन्दर्य सावधानियां अपनानी होंगी और बाजार के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बजाए घरेलू ऑर्गनिक चीजों का इस्तेमाल करना होगा। चलिए आपको बताते हैं कि दिवाली में कैसे करें अपनी स्किन केयर, ताकि त्यौहार में फीकी ना पड़े त्वचा की रौनक...

दिन में 2 बार करें क्लींजर

दिवाली के साथ साथ मौसम भी करवट लेता है। इस मौसम में ठंड बढ़ जाने से दिनों-दिन वातावरण में आद्रर्ता की कमी आनी शुरू हो जाती है। इससे त्वचा में रूखापन, होंठ फटना, त्वचा में चकते, मुंहासे बालों में ड्राईनेस पैदा हो जाते है। ऐसे में जरूरी है कि आप दिन में 2 बार त्वचा को साफ करके क्लींजर से मसाज करें। इसके लिए आप गुलाबजल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

सनस्क्रीन क्रीम लगाएं

वातावरण में रासायनिक तत्व, वायु प्रदूषण, गंदगी और धूल-मिट्टी के कारण त्वचा की पीएचल लेवल बिगड़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप घर से बाहर जाते समय सनस्क्रीन लगाएं। वहीं, घर के अंदर बेहतर क्वालिटी का मॉइश्चराइजर अप्लाई करें।

ड्राई स्किन के लिए नुस्खा

एक चम्मच ग्लिसरीन में 100 मि.ली. लीटर गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को फ्रिज में एयरटाइट जार में स्टोर करके रखें। सोने से पहले इसकी कुछ बूंदें लेकर हाथों पर रगड़े और फिर चेहरे की मसाज करें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें। इससे सर्दियों में भी स्किन ड्राई नहीं होगी।

मिल्क स्क्रब से साफ करें चेहरा

त्वचा को साफ करने के लिए दूध का इस्तेमाल करें। साथ ही हफ्ते में 2 बार फेशियल स्क्रब करें। इसके लिए संतरे/नींबू के छिलके का पाउडर, दरदरे पीसे बादाम, दही और थोड़ी-सी हल्दी मिलाएं और चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी।

शहद से मसाज करें

रोजाना चेहरे पर 10 मिनट तक शहद से मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। आप एलोवेरा या गाजर के रस से भी चेहरे की मसाज कर सकते हैं। इनमें विटामिन ‘ए’ होता है, जो त्वचा को ड्राई नहीं होने देता।

PunjabKesari

घरेलू फेस पैक लगाएं

1/2 चम्मच शहद में 1 चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच मिल्क पाउडर मिलाए। इसे 20 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें।

इन बातों का भी रखें ध्यान

. दिवाली त्यौहार से पहले वैक्सिंग तथा थ्रेडिंग की ओर ध्यान देना न भूलें।
. शहद और एग व्हाइट को मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। फिर इसे ताजे पानी से धो लें।
. बादाम तेल तथा ड्राई मिल्क पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी।

Related News