26 APRFRIDAY2024 8:17:32 AM
Nari

गंजेपन का इलाज है लहसुन, यूं बनाकर इस्तेमाल करें पेस्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Apr, 2019 07:24 PM
गंजेपन का इलाज है लहसुन, यूं बनाकर इस्तेमाल करें पेस्ट

झड़ते बालो की समस्या : बाल झड़ने की समस्या आजकल हर तीसरे व्यक्ति को हो रही है। यह समस्या पुरुष और महिला दोनों को ही होती है लेकिन लम्बे बालों के कारण महिलाओं को ज्यादा परेशानी होती है। ऐसे में बालों की अच्छी केयर के लिए महिलाएं कई तरह के शैंपू और हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है जिनसे थोड़े समय के लिए बाल शाइनी और अच्छे तो दिखते हैं लेकिन धीरे-धीरे झड़ने की समस्या और बढ़ने लग जाती है। बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल और ज्यादा स्ट्रैस लेना है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो लहसुन का यह नुस्खा आपके बहुत काम आएगा। आइए आपको लहसुन के इस्तेमाल का तरीका और फायदों के बारे में बताते हैं-

बालो के लिए लहसुन का इस्तेमाल 

लहसुन का पेस्ट

बालों का झड़ना रोकने के लिए सबसे पहले 4 स्पून लहसुन का रस और 4 स्पून पानी मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्छे से एक साथ मिलाकर दिन में दो बार अपने सिर पर जहां ज्यादा बाल झड़ रहे हो वहां लगाएं। रोजाना इसे बालों में लगाने से 2 महीने में बाल आने शुरु हो जाते हैं।

PunjabKesari

लहसुन और शहद

अगर आपको बार-बार डैंड्रफ हो जाते हैं तो आप लहसुन और शहद का इस्तेमाल कर इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में 8-9 लहसुन को पीसकर उनका रस निकाल लें। अब इसमें 1 स्पून शहद मिला लें। इस मिश्रण को स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और कम से कम 20 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद शैंपू से बालों को धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 बार दोहराएं।

PunjabKesari

लहसुन और नारियल तेल

सबसे पहले तेल को मीडियम आंच पर गर्म करें। अब लहसुन की कुछ कलियों को छिलकर इसे गर्म तेल में डाल दें। लहसुन जब थोड़े ब्राउन हो जाएं तो गैस बंद कर दें। इस ऑइल को हफ्ते में एक बार स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। 3-4 घंटो बाद शैंपू से सिर धो लें।

लहसुन और रोजमेरी तेल

एक जार में 1 टेबल स्पून लहसुन का तेल, 1 टेबल स्पून अरंडी का तेल, 1 टेबल स्पून नारियल का तेल, आधा टेबल स्पून रोजमेरी तेल को शेक करके मिला लें। इस मिश्रण के 2 टेबल स्पून को लेकर अपनी स्कैल्प की मसाज करें। 15 मिनट की मालिश के बाद पूरे बालों में तेल लगा लें और कुछ घंटो तक लगा रहने दें फिर शैंपू से सिर धो लें।

लहसुन और अदरक 

लहसुन की कुछ कलियां और 2 इंच की अदरक की गांठ लें और इन्हें पीस लें। तेल को गर्म करें और इसमें अदरक और लहसुन का मिश्रण डाल दें। इसे ब्राउन होने तक गर्म करें। इसे निकाल कर ठंडा कर लें और छान लें। इस तेल से बालों की जड़ों में मालिश करें। बालों में कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें फिर शैम्पू से सिर धो लें।

PunjabKesari

लहसुन के फायदे (Benefits of Garlic)

लहसुन में एंटी-माइक्रोवायल पाए जाते हैं, जिससे बालों से जर्म्स और गंदगी कोसों दूर रहती है। 
अगर आप बालों में डैंड्रफ से परेशान हैं तो लहसुन से आपको फायदा मिल सकता है।
इससे बालों के झड़ने की समस्या कम होती है साथ ही नए बालों के उगने में भी मदद मिलती है। 
लहसुन में सल्फर होता है जो बालों को बढ़ाने वाले केरेटिन को बनाने में मदद करता है। 
लहसुन में कैल्शियम, जिंक और सल्फर जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं। 
इसमें सेलेनियम होता है जिससे बल्ड सर्कुलेशन बढ़ता है बालों को पोषण मिलता है।
इसके अलावा यह जड़ों की सफाई भी रखता है और बालों को मजबूती प्रदान करता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News