09 DECMONDAY2019 3:11:47 AM
Nari

डैंड्रफ से चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

  • Updated: 03 Jul, 2017 01:27 PM
डैंड्रफ से चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

रूसी का रामबाण इलाज : रुसी की समस्या आजकल लोगों में आम देखने को मिलती है। इससे सिर की त्वचा शुष्क हो जाती है और खुजली होने लगती है। एेसा बालों की ठीक से देखभाल न करने पर होता है। डैंड्रफ के कारण बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं। इससे स्किन प्रॉब्लम भी हो सकती है। यह शरीर के जिस हिस्से पर गिरती है वहां पिंपल्स हो जाते है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

 


1. एेलोवेरा
इसकी जैल से स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें और 40 मिनट बाद बाल धो लें। इससे डैंड्रफ भी दूर होगा और बालों की चमक भी बरकरार रहेगी।

 

2. ऑलिव आयल 
इससे सिर की मसाज करने से डैंड्रफ की समस्या नहीं रहती। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।

 

3. मेथी दाना
2 चम्मच मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे पीस कर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को सिर की त्वचा पर लगाएं और 30 मिनट के बाद सिर धो लें। हफ्ते में 2-3 बार एेसा करने से रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

 

4. विनेगर
इसमें पोटेशियम काफी मात्रा में होता है और डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। शैम्पू करने के बाद सेब के विनेगर की 2-4 बूंदें पानी में मिलाएं और सिर पर लगा लें। 

 

5. नीम के पत्ते
इसको पानी में आधे घण्टे के लिए उबाल कर अच्छे से पीस कर पेस्ट तैयार करें। इसे 40 मिनट के लिए सिर पर लगाएं और फिर पानी से धो लें।
 

Related News