26 APRFRIDAY2024 10:01:55 AM
Nari

World No Tobacco Day: माउथ कैंसर से लेकर सांस लेने तक, शरीर को खोखला कर देता है तंबाकू

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 30 May, 2023 05:25 PM
World No Tobacco Day: माउथ कैंसर से लेकर सांस लेने तक, शरीर को खोखला कर देता है तंबाकू

 

आज के समय में युवाओं के लिए तंबाकू का सेवन करना एक फैशन बनता जा रहा है जो उनके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। आपने अक्सर टीवी पर इससे संबंधित कई प्रचार देखे होंगे, जिसमें इसके सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जाता है। हालांकि इसके बावजूद दुनियाभर में तंबाकू का सेवन करने वालों की संख्या काफी बढ़ रही है। तंबाकू का सेवन शरीर में बीमारियों के अलावा आपको कुछ नहीं देता। ऐसे में सेहत पर पड़ने वाले इसके खराब प्रभावों के बारे में जागरुकता बढ़ाने और दुनिया भर में तंबाकू को बंद करने के लिए हर साल 31 मई को वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है। ग्लोबल एडल्ट टोबेको सर्वे 2009-10 के अनुसार, करीब 35 प्रतिशत भारतीय किसी न किसी प्रकार से तंबाकू का इस्तेमाल करते हैं। इनमें 47 प्रतिशत पुरुषऔर 20.2 प्रतिशत महिलाएं हैं।

ब्लड प्रेशर बढ़ाता है तंबाकू

तंबाकू का सेवन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। धूम्रपान और तंबाकू न केवल कैंसर जैसे घातक रोग, ब्लकि कई अन्य बिमारियों के साथ ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। बता दें कि यह ये आंख, कान और फेफड़ों को प्रभावित करता है। इसका सीधा संबंध मुंह से होता है इसलिए ज्यादा तंबाकू खाने से मुंह का कैंसर होने खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

 

माउथ कैंसर का खतरा

जिन लोगों को तंबाकू खाने की गंदी आदत होती है। वह पूरी तरह से अपना मुंह नहीं खोल पाते। बता दें कि मुंह के अन्दर दोनों और सफेद लाइन सर की तरह बढ़ने के लक्षण है। जल्दी ही इसे न रोका गया तो आप किसी बड़ी बीमारी के शिकार हो सकते है।

PunjabKesari

दिमाग पर खतरनाक असर

तंबाकू खाने वाले व्यक्ति को लगता है कि इसे खाने से उसे एक तरह की दिमागी शांति मिल रही है और उसे इसकी आदत हो जाती है। ऐसे लोगों को जब तंबाकू नहीं मिलता है तो वो बेचैन और परेशान हो जाते हैं।

PunjabKesari

गर्भपात का खतरा

एक रिपोर्ट के मुताबिक तंबाकू खाने वाली महिलाओं में गर्भपात की दर सामान्य महिलाओं से तकरीबन 15 फीसदी ज्यादा होती है। तंबाकू के सेवन के कारण महिलाओं में फेफड़ों का कैंसर, दिल का दौरा, सांस की बीमारी, प्रजनन सम्बन्धी विकार, निमोनिया, माहवारी से जुड़ी समस्याएं ज्यादा हो जाती है।

 

 

 

 

 

Related News