29 APRMONDAY2024 7:28:03 AM
Nari

जानलेवा Cervical Cancer को रोकने के लिए  9 से 14 साल की लड़कियों को लगाई जाएगी फ्री वैक्सीन

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 03 Feb, 2024 02:20 PM
जानलेवा  Cervical Cancer को रोकने के लिए  9 से 14 साल की लड़कियों को लगाई जाएगी फ्री वैक्सीन

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अंतरिम बजट 2024-2025 पेश करने के बाद से ही सर्वाइकल कैंसर की चर्चाओं ने जोर पकड़ लिया।  पूनम पांडे तो इस बिमारी के खिलाफ मोर्चा संभालते हुए खुद के मरने की खबर तक फैला दी। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा था कि देशभर में 9-14 साल की लड़कियों को मुफ्त में HPV वैक्सीन लगाई जाएगी।

PunjabKesari

सरकार रख रही है इस पर नजर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले महीने कहा था कि वह देश में सर्वाइकल कैंसर के मामलों पर बारीकी से नजर रख रहा है और राज्यों तथा विभिन्न स्वास्थ्य विभागों के साथ नियमित संपर्क में है। वित्त मंत्री की घोषणा का स्वागत करते हुए ‘सीरम इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया' के मुख्य कार्यपालक अधिकारी आदर पूनावाला ने कहा- ‘‘मैं सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए 9 से 14 वर्ष के आयु वर्ग की लड़कियों के टीकाकरण की भारत सरकार की घोषणा का स्वागत करता हूं। आइये, एचपीवी से बचाव का संकल्प लें और टीकाकरण तक आसान पहुंच सुनिश्चित करें।'' 

 

लड़कियों के स्वास्थ्य पर दिया जा रहा था ध्यान

 सरकार ने पिछले साल मार्च में राज्यसभा को बताया था कि बीमारी के दबाव पर ताजा प्रमाण, एचपीवी टीके की एकल खुराक की प्रभावशीलता पर प्रमाण, क्लीनिकल परीक्षण के आंकड़े और टीके की शुरूआत पर सिक्किम सरकार के अनुभव के आधार पर, जून 2022 में टीकाकरण पर ‘राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह' (एनटीएजी) ने एक सिफारिश की थी। यह सिफारिश 9 से 14 साल की किशोरियों के लिए एक बार और इसके बाद नौ साल तक नियमित रूप से एचपीवी टीकाकरण को लेकर थी। 

PunjabKesari

एचपीवी टीका करता है बचाव

एचपीवी टीका ‘ह्यूमन पेपिलोमा वायरस' (एचपीवी) के संक्रमण के कारण होने वाले कुछ कैंसर से बचाता है जिनमें सर्वाइकल कैंसर भी शामिल है। दुनिया भर में महिलाओं की कुल आबादी का 16 फीसदी हिस्सा भारत में है। सर्वाइकल कैंसर के लगभग एक चौथाई मामले और वैश्विक स्तर पर सर्वाइकल कैंसर से होने वाली मौतों में से लगभग एक-तिहाई मौत भारत में होती हैं। 

PunjabKesari

 हर साल 80,000 महिलाओं हो रही सर्वाइकल कैंसर का शिकार

अधिकारियों ने कहा था कि भारतीय महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर होने का जोखिम 1.6 प्रतिशत और सर्वाइकल कैंसर से मृत्यु का जोखिम एक प्रतिशत है। कुछ हालिया अनुमानों के अनुसार, भारत में हर साल लगभग 80,000 महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर होता है और करीब 35,000 महिलाओं की इसके कारण मृत्यु हो जाती है। मेर्क शार्प एंड दोहमे की सहायक शाखा एमएसडी फर्मास्यूटिकल्स प्रा लि भारत में एचपीवी के टीके ‘गर्डसिल 4' का विक्रय करती है जिसकी वर्तमान में प्रति खुराक कीमत 3,927 रुपये है।  
 

Related News