28 APRSUNDAY2024 7:56:59 PM
Nari

यकीन मानिए  पहले कभी नहीं देखा होगा ऐसा नजारा, फुटबॉल प्रेमियों ने अर्जेंटीना की सड़कों पर यूं मनाया जश्न

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 20 Dec, 2022 04:10 PM
यकीन मानिए  पहले कभी नहीं देखा होगा ऐसा नजारा, फुटबॉल प्रेमियों ने अर्जेंटीना की सड़कों पर यूं मनाया जश्न

अर्जेंटीना की विश्वकप फाइनल में फ्रांस पर जीत के साथ ही पूरा देश जश्न में डूब गया तथा लोगों ने सड़कों पर उतर कर जमकर खुशियां मनाई। अर्जेंटीना ने फाइनल में फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया। यह 1986 के बाद देश का पहला और कुल तीसरा खिताब है, ऐसे में खुशियां मनाने का हक तो हर किसी को है।

 

अर्जेंटीना के कई शहरों में सार्वजनिक स्थलों पर बड़ी बड़ी स्क्रीन लगाई गई थी जहां पर लोगों ने फाइनल मैच देखा। अर्जेंटीना की जीत के साथ ही वे सभी जश्न में डूब गए। मैच के दौरान लोग चिल्ला रहे थे, उनकी आंखों में आंसू थे और वे एक दूसरे को गले लगा रहे थे। इस नजारे को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता था। 

PunjabKesari

मैच देख रहे लोग पूरे मैच के दौरान कप्तान लियोनेल मेस्सी का नाम लेकर नारे लगा रहे थे। मेस्सी को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर माना जाता है लेकिन अभी तक वह विश्व चैंपियन नहीं बन पाए थे। उन्होंने पहली बार विश्व कप ट्राफी अपने हाथ में ली। अर्जेंटीना ने 36 साल बाद विश्व कप जीता। इससे पहले उसने 1978 और 1986 में विश्वकप हासिल किया था। वह 1930, 1990 और 2014 में उपविजेता रहा था। 

PunjabKesari
अर्जेंटीना ने दर्शकों की सांस थाम देने वाले इस मुकाबले को पेनल्टी शूटआउट में जीता जिसके बाद उसके समर्थकों ने राहत की सांस ली और फिर उन्होंने अपने अपने तरीके से खुशी बयां की। पिछले कुछ समय से लगातार आर्थिक संकट से जूझ रहे अर्जेंटीना के प्रशंसकों के लिए विश्वकप की इस जीत ने संजीवनी का काम किया है। देश की कोई ऐसी सड़क नहीं थी जिस पर लोग खुशी में न झूम रहे हों।

PunjabKesari
 अर्जेंटीना के लोगों ने इस अवसर पर महान डिएगो माराडोना को भी याद किया और कहा कि जीत में उनका भी योगदान है।' मेस्सी के गृह नगर रोसारियो में लोग जश्न मनाने के लिए सड़कों पर उतर आए। वे अपने नायक के गुणगान करते हुए नारे लगा रहे थे।

PunjabKesari

वहीं सबसे रोमांचक फाइनल में से जीत दर्ज करने के बाद खिताब के साथ वापस लौटी अर्जेन्टीना की चैंपियन फुटबॉल टीम की एक झलक पाने के लिए हजारों लोग तड़के हवाई अड्डे पर जुटे और टीम का जोरदार स्वागत किया। इस दौरान टीम के लिए ‘रेड कारपेट' बिछाया गया था। विमान से सबसे मेस्सी विश्व कप ट्रॉफी थामे हुए कोच लियोनल स्केलोनी के साथ उतरे जिन्होंने कप्तान के कंधे पर हाथ रखा हुआ था। ये दोनों इसके बाद एक बैनर के करीब से उतरे जिस पर लिखा था ‘धन्यवाद, चैंपियन्स'। 

PunjabKesari
इतना ही नहीं राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने मंगलवार को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया है ताकि देश जीत का जश्न मना सके। अर्जेन्टीना ने रविवार को फाइनल में पेनल्टी शूट आउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर खिताब जीता। दोनों टीम 90 मिनट के निर्धारित समय के बाद 2-2 और फिर 30 मिनट के अतिरिक्त समय के बाद 3-3 से बराबर थीं।

Related News