30 APRTUESDAY2024 2:12:29 PM
Nari

ठंड से बचाएंगी ये 5 चीजें, इस Winters करें डाइट में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Dec, 2023 10:23 AM
ठंड से बचाएंगी ये 5 चीजें, इस Winters करें डाइट में शामिल

सर्दियां बढ़नी शुरु हो गई हैं। कई शहरों में इन दिनों कंप-कंपानी वाली ठंड भी पड़ रही है। ऐसे में कई लोगों ने अपनी डाइट में भी बदलाव करने शुरु कर दिए हैं। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग चाय भी पी रहे हैं। सर्दियों के दिनों में खुद को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। स्वस्थ शरीर कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। विशेषज्ञों की मानें तो सर्दियों में ऐसी चीजें खानी चाहिए जिनकी तासीर गर्म हो इससे आप सर्दी जुकाम जैसी संक्रामक बीमारियां भी दूर रहती हैं। आज आपको गर्म तासीर वाली चीजें बताते हैं जिन्हें आप सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

गुड़ 

सर्दियों के दिनों में रात को सोने से पहले गुड़ खाएं। गुड़ में काफी अच्छी मात्रा में आयरन पाया जाता है जो एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। इसके अलावा गुड़ का सेवन करने से पाचन भी बेहतर होता है। गुड़ खाने से शरीर के टॉक्सिन्स भी बाहर निकलते हैं जो सर्दियों में ठंड से बचाव करते हैं।  

PunjabKesari

अदरक 

इन दिनों चाय में अदरक का इस्तेमाल जरुर होता है। इसके अलावा यदि सर्दी लग जाए तो भी एक्सपर्ट अदरक के रस के साथ शहद मिक्स करके पीने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि सर्दियों में अदरक का सेवन शरीर के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सर्दियों में होने वाले ज्वाइंट पेन से भी राहत दिलवाते हैं। अर्थराइटिस की समस्या में भी यह बेहद लाभकारी माना जाता है।

घी 

रोटी पर अक्सर घी लगाकर खाया जाता है लेकिन सर्दियों में आप इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड और हैल्दी फैट से भरपूर होते हैं। यह आपके पूर्ण स्वास्थ्य पर भी बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है।  इसके अलावा घी में विटामिन-ए, विटामिन-डी और विटामिन-ई भी पाया जाता है। सर्दियों में इसका सेवन करने से हड्डियों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं इसके अलावा यह डलनेस को दूर भगाने का काम भी करता है। नियमित रुप से घी का सेवन करने से आप एनर्जेटिक रहते हैं। 

PunjabKesari

शहद 

इन दिनों आप डाइट में शहद को शामिल कर सकते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है और संक्रमण से भी बचाता है। शहद को विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स का पावरहाउस भी माना जाता है यह शरीर में से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। सर्दियों में इसका सेवन करने से बाल और स्किन को बहुत ही फायदा पहुंचता है।

दालचीनी 

सर्दियों में घरों में जुकाम या ठंड लगने पर दालचीनी का काढ़ा बनाया जाता है। सर्दी दूर भगाने के लिए यह बेहद अचूक नुस्खा माना जाता है। दालचीनी खाने से शरीर का मेटाबॉल्जिम स्तर भी बढ़ता है जिससे शरीर को गर्मी मिलती है। इससे खांसी भी दूर होती है दालचीनी का उपयोग घरेलू उपायों के तौर पर आप कर सकते हैं। इसके अलावा दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो संक्रमण से शरीर को बचाते हैं। 

PunjabKesari

Related News