05 JULTUESDAY2022 2:36:35 PM
Nari

Winter Child Care: कम पानी पीने से बच्चे हो सकते डिहाइड्रेट, ऐसे रखें शिशु को हाइड्रेट

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Nov, 2021 01:27 PM
Winter Child Care: कम पानी पीने से बच्चे हो सकते डिहाइड्रेट, ऐसे रखें शिशु को हाइड्रेट

सर्दियों में छोटे बच्चे का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। वहीं उसकी डाइट में हेल्दी चीजें ना होने से शिशु को डिहाइड्रेशन यानि शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसके कारण शिशु के शारीरिक व मानसिक विकास में परेशानी आ सकती हैं। मगर इससे बचने के लिए आप बच्चे की डेली डाइट में कुछ खास चीजें शामिल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

बच्चे में डिहाइड्रेशन के लक्षण

. थकान, कमजोरी
. सुस्ती रहना
. स्किन व मुंह सूखा रहना
. रोते समय बच्चे के आंखों से आंसू ना आना
. बच्चे का शरीर सही तरीके से काम ना करना

PunjabKesari

बच्‍चे को फ्रूट पल्‍प खिलाएं

बच्चे को ठंड से बचाने के लिए आप उसे डेली डाइट में फ्रूट पल्‍प यानि फलों का गूदा खिला सकते हैं। फलों में पानी अच्छी मात्रा में होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से वे हाइड्रेटेड रहेंगे। 1 सेब में 83 प्रत‍िशत और खीरे में करीब 96 प्रतिशत पानी पाया जाता है। ऐसे में इसका सेवन करने से आपके बच्चे के शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। अगर आप बच्चे को फलों का जूस पिलाने की सोच रही हैं तो उसे सही रूम टेंप्रेचर में दें। ताकि शिशु को ठंड ना लगे।

पानी भी पिलाएं

ठंड के कारण लोग पानी कम पीते हैं। मगर इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप बच्चे को सही मात्रा में पानी पिलाएं। अगर आपका बच्चा 1 से 3 साल के बीच हैं तो आप उसे दिनभर 4 कप पानी पिलाएं। इसके अलावा आप शरीर में पानी की कमी बच्चे को दूध, जूस, नारियल पानी, स्मूदी आदि पिलाकर भी पूरी कर सकते हैं।

PunjabKesari

बच्‍चे को पिलाएं सूप

आप ठंड में बच्चे को हेल्दी व उसके शरीर को गर्म रखने के लिए सूप पिला सकती हैं। इससे बच्चे का ड‍िहाइड्रेशन से बचाव रहेगा। सूप में मसाले ना मिलाएं। नहीं तो इससे शिशु को पेट में जलन की परेशानी हो सकती है।

श‍िशु को स्‍तनपान करवाएं

अगर आपका बच्चा स्तनपान करता हैं तो उसे समय-समय पर दूध पिलाएं। एक्सपर्ट अनुसार, मां के दूध में सभी जरूरी तत्व व 70 प्रतिशत पानी होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से बच्चा हाइड्रेटेड भी रहेगा और उसकी इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होगी। ऐसे में उसका बीमारियों के बचाव रहेगा।

PunjabKesari

पोटैश‍ियम र‍िच फूड्स

बच्चे के शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए उसे पोटैशियम से भरपूर चीजें खिलाएं। इससे उसका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होगी। आप शिशु की डेली डाइट में केला, पालक, मटर, स्‍वीट पोटैटो आदि शामिल कर सकती हैं।

 

 

Related News