24 JUNTHURSDAY2021 12:52:28 PM
Nari

हल्के बालों से हैं परेशान तो इन टिप्स को अपनाकर बढ़ाए उनकी वॉल्यूम

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 09 Jun, 2021 03:56 PM
हल्के बालों से हैं परेशान तो इन टिप्स को अपनाकर बढ़ाए उनकी वॉल्यूम

घने बाल किसे पसंद नहीं। हर किसी की इच्छा होती है उनके बाल देखने में मोटे और घने हों। लेकिन अनियमित लाइफस्टाइल और कुछ ऑटोइम्यून बीमारियों की वजह से बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। इससे हेयर वॉल्यूम भी कम हो रहा है। हम आपको बालों की वॉल्यूम बढ़ाने के कुछ टिप्स बता रहे हैं-

PunjabKesari

 

बदलें शैम्पू करने की आदत

PunjabKesari

बालों को साफ रखना बेहद जरूरी है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप रोजाना बालों को शैम्पू करें। प्रतिदिन शैम्पू करने से बालों का नैचुरल ऑयल कम हो जाता है और वे ड्राई होने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि सप्ताह में 3 दिन ही बालों को धोएं।

अच्छी डाइट

बालों की ग्रोथ के लिए हैल्दी डाइड लेना जरूरी है। अपने आहार में विटामिन डी , विटामिन 3, फोलिक और जिंक जैसे तत्वों को शामिल करें। दही, दूध, मछली, अंडे, मूंगफली, सूर्यमुखी के बीज, मशरूम, मटर और एवोकाडो का सेवन करें। ये बालों की वॉल्यूम बढ़ाने में मदद करते हैं। आवले का सेवन भी बालों के लिए अच्छा होता है।

स्कैल्प ऑयलिंग जरूरी

PunjabKesari

बालों में तेल लगाना न भूलें। स्कैल्प ऑयलिंग बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसके लिए आप नारियल तेल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। तेल लगाने के बाद बालों को शैम्पू से अच्छे से धो लें। ऐसा करने से आपके बाल हैल्दी रहेंगे और उनकी वॉल्यूम बनी रहेगी।

किसी भी हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें बंद

PunjabKesari

ज्यादातर महिलाएं बालों को वॉल्यूम देने के लिए किसी भी हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगती हैं। कैमिकल प्रोडक्ट की वजह से आपके बाल और झड़ते हैं और उनकी वॉल्यूम कम होती जाती है। कैमिकल प्रोडक्ट की जगह एलोवेरा जैल का यूज करें। ये बालों के लिए अच्छा होता है।
 

Related News