26 SEPSUNDAY2021 2:53:16 PM
Nari

देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के आसान उपाय, हमेशा पैसों से भरा रहेगा पर्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Aug, 2021 10:36 AM
देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के आसान उपाय, हमेशा पैसों से भरा रहेगा पर्स

जीवन में सुख-समृद्घि व धन की हर कोई कामना करता है। इससे घर में खुशहाली आने के साथ जीवन की सभी मुश्किलें आसान हो जाती है। ऐसे में आप धन की देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ खास व सरल उपाय कर सकते हैं। मान्यता है कि इन उपायों को करने से जल्दी ही देवी लक्ष्मी की असीम कृपा बरसती है। साथ ही बंद किस्मत के ताले खुलकर जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं। चलिए जानते हैं उन बेजोड़ व सरल उपाय...

ताले से जुड़ा करें यह उपाय

शुक्रवार को ताले की दुकान से स्टील या लोहे का बंद ताला खरीदें। ध्यान रखें ताला पहले से बंद हो। इसे ना दुकानदार खोलें ना ही आपको खोलना है। शुक्रवार की रात को इस बंद ताले को सिरहाने के पास रख कर सोएं। अगली सुबह इसे किसी मंदिर में रख आएं। मान्यता है कि जैसे ही कोई उस बंद ताले को खोलेता है इससे हमारी किस्मत का ताला भी खुल जाता है।

PunjabKesari

सोना और केसर को रखें एक साथ

अपने सोना व गहने रखने वाली जगह पर साथ में केसर रखें। मान्यता है कि इससे घर-परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

पीपल वृक्ष पर जलाएं दीपक

शनिवार के दिन पीपल पेड़ के नीचे घी का दीपक और सुगंधित अगरबत्ती जलाएं।

गुलाब चढ़ाएं

देवी लक्ष्मी को गुलाब अतिप्रिय है। इसलिए देवी मां को समर्पित दिन यानि शुक्रवार को उन्हें गुलाब चढ़ाएं। साथ ही खीर का भोग लगाएं।

PunjabKesari

हरे रंग का रुमाल बांटे

देवी लक्ष्मी का प्रिय रंग हरा माना जाता है। इसलिए शुक्रवार के दिन हरे रंग का रूमाल 9 कन्याओं को भेंट स्वरूप दें।

सिरहाने जौ रखकर सोएं

सोने से पहले अपने बेड के नीचे व सिरहाने की तरफ किसी पात्र में जौ भरकर रखें।‌‌ सुबह इसे किसी पशु को खिला दें।

कमलगट्टे की माला

देवी लक्ष्मी को कमलगट्टे की माला अतिप्रिय है। इसलिए देवी मां को यह माला चढ़ाएं। इसके साथ ही इस पवित्र माला को भी धारण करें।

गाय को खिलाएं गुड़ की रोटी

5 किलो आटा और सवा किलो गुड़ लेकर आटा गूंथ लें। फिर इससे रोटियां बनाकर गुरुवार की शाम गाय को खिलाएं। इस उपाय को लगातार 3 गुरुवार करें।

PunjabKesari

अखंड जोत जलाए

देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए 11 दिनों तो अखंड जोत जलाए। इसके बाद 11वें दिन कन्याओं को भोजन कराएं। इसके साथ अपने सामर्थ्य अनुसार उन्हें दक्षिणा देकर आशीर्वाद लें।

कन्याओं को खिलाएं खीर

शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी को समर्पित होता है। ऐसे में 21 शुक्रवार तक कन्याओं को खीर और मिश्री बांटें। मान्यता है कि इससे देवी लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं।

Related News