02 OCTFRIDAY2020 4:26:12 AM
Nari

स्किन ड्राई होना शुरु हो गई है तो क्या करें?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Sep, 2020 01:21 PM
स्किन ड्राई होना शुरु हो गई है तो क्या करें?

मौसम के हिसाब से स्किन का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। तभी स्किन को अच्छे से पोषण मिलने के साथ निखार आने में मदद मिलती है। बात अगर बदलते मौसम की करें तो अब मानसून का महीना खत्म हो सर्दियों की शुरूआत होगी। इस दौरान स्किन के ड्राई होने की परेशानी का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है। स्किने में खिंचाव, डलनेस आदि की समस्याएं होने लगती है। ऐसे में अगर आप भी इन समस्याओं का सामना कर रहें हैं तो आप अपनी डेली रूटीन में बहुत बदलाव कर इस परेशानी से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में...

नहाने में गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें

अक्सर लड़कियां गर्म पानी से नहाना या फेसवॉश करती है। मगर इससे स्किन सेल्स सूखने लगते हैं। तवचा पर बुरा असर पड़ने से स्किन ड्राई होने लगती है। इसलिए त्वचा में होेने वाले रूखेपन से बचने के लिए गर्म का इस्तेमाल करने की भूल न करें। 

nari,PunjabKesari

भरपूर मात्रा में पिएं पानी 

शरीर में पानी की कमी होने पर त्वचा डल और ड्राई नजर आने लगती है। ऐसे में स्किन को पूरी तरह पोषण न मिलने से स्किन में खिंचाव महसूस होता है। इससे बचने के लिए रोजाना 7-8 गिलास पानी का सेवन करें। 

डाइट में हेल्दी चीजों को करें शामिल 

सेहत के साथ स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी होता है। इससे चेहरे पर ग्लो आने के साथ ड्राई स्किन की परेशानी से छुटकारा मिलता है। 

शहद होगा फायदेमंद 

जिन लड़कियों की स्किन हद से ज्यादा रूखी और बेजान होती है। उन्हें अपनी शहद को अपने चेहरे पर करीब 15 मिनट तक लगाना चाहिए। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ सही मात्रा में नमी मिलेगी। यह चेहरे पर ब्लीचिंग की तरह काम कर सुंदर, गुलाबी और ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करता है। 

बार-बार मुंह न धोएं

आमतौर पर लड़कियां चेहरे पर ग्लो जगाने के चक्कर में एक दिन में कई बार फेसवॉश करती है। मगर ऐसा करने से त्वचा में नमी की कम होने लगती है। इसके कारण स्किन में खिंचाव आता है, जो ड्राई स्किन होने का कारण बनती है। 

nari,PunjabKesari

नीम 

नीम में औषधीय गुण पाएं जाते हैं। ऐसे में इसे इस्तेमाल करने से स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। बात अगर ड्राई स्किन की करें तो जो लड़कियां अपनी रूखी, बेजान त्वचा से परेशान है उन्हें नहाने के पानी में थोड़ा नीम का तेल मिक्स कर चाहिए। इससे त्वचा में नमी बरकरार रहने से ड्राई स्किन, खुजली, जलन, पिंपल्स, दाग- धब्बे आदि से छुटकारा मिलता है। आप नीम की पत्तियों को पीस कर फेसपैक बनाकर भी लगा सकती है। 

ग्लिसरीन 

ड्राई स्किन की परेशानी से राहत पाने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। इसे लगाने के लिए 1 चम्मच ग्लिसरीन, 2 चम्मच गुलाब जल और नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाए। तैयार टोनर को सोने से पहले लगाएं। सुबह इसे ताजे पानी से साफ कर लें। 

फेसमास्क भी करेगा काम 

त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए नेचुरल चीजों से तैयार फेसपैक बना कर भी लगा सकते हैं। इसे आप बेसन, गुलाब जल, चंदन, मुल्तानी मिट्टी, केसर, हल्दी ऑलिव ऑयल आदि चीजों से तैयार कर यूज कर सकते हैं। इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलने के साथ सुंदर, मुलायम और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिलेगी। 

nari,PunjabKesari

ऑयल 

हाथों में कुछ बूंदें ऑयल की लेकर उससे भी चेहरे की मसाज करने से ड्राई स्किन दूर हो स्किन में नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। इसे आप कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मगर रात को सोने से पहले इसे लगाना ज्यादा फायदेमंद होगा। असल में, रात को हमारी स्किन रिपेयर होती है। ऐसे में इसे सोने से पहले लगाने से त्वचा को सही मात्रा में नमी मिलने के साथ स्किन से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। आप नारियल, नीम, बादाम, जैतून आदि किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News