27 JUNMONDAY2022 1:20:46 AM
Nari

आपकी इन 5 गलतियों की वजह से भी होते हैं पिंपल्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Jan, 2020 06:52 PM
आपकी इन 5 गलतियों की वजह से भी होते हैं पिंपल्स

चेहरे पर होने वाले पिंपल की समस्या न केवल ऑयली स्किन बल्कि चेहरे पर पड़ने वाली धूल- मिट्टी के कारण भी होती है। ऐसे में चेहरे पर धूल- मिट्टी पड़ने से गंदगी जम जाती है जिसके कारण उन्हें पिंपल, दाग-धब्बें आदि की समस्या का सामना करना पड़ता है। यह आमतौर पर गलत खान-पान के साथ-साथ डेली रूटीन में कुछ की गई गलतियों के कारण होता है। तो चलिए बताते है आपको उन 5 गलतियों के बारे में जिन्हें आपको करने से बचना चाहिए...

चेहरे को बार-बार टच करना

अगर आप को भी बार-बार चेहरे पर हाथ लगाने की आदत है तो यह आपकी स्किन को नुकसान पहुंता सकती है। ऐसा करने से हाथों पर जमा बैक्टीरिया चेहरे को पर लग जाते है। जिसके कारण स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। इसलिए साफ और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बार-बार चेहरे को टच करने बचे।

मेकअप ब्रश साफ न करना

अक्सर लड़कियां अपने मेकअप ब्रश को बार-बार यूज कर रख देती है. उनकी सफाई का ध्यान नहीं रखती है। अगर आप भी ऐसा करती है तो अपनी इस आदत को बदल दें। हर बार मेकअप करने के बाद इसे धोए और अच्छे से सूखा कर मेकअप किट में रखें। नहीं तो गंदे ब्रश में जमा  बैक्टीरिया आपके चेहरे को नुकसान पहुंचाने का काम करेंगे। जिससे कील-मुंहासे, दाग यहां तक कि स्किन इंफेक्शन होने का कारण बढ़ता है।

Related image,nari

स्क्रब यूज न करना

कुछ लड़कियां सिर्फ फेस पैक और मेकअप करके ही खुद को सुंदर दिखाने की कोशिश करती है लेकिन यह गलत है। असल में चेहरे की डेड स्किन को रिमूव करने के लिए हफ्ते में 2 बार स्क्रब का इस्तेमाल करें। यह स्किन स्मूद, क्लीन करने के साथ फाइन लाइन्स, रिंकल्स, मुंहासों, आंखों के नीचे सूजन व काले घेरों से राहत दिलाने में मदद करता है।

गंदे तकिए का इस्तेमाल 

तकिए की साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। क्योंकि सोते समय चेहरा तकिए को छुता है जिससे तकिए पर जमा बैक्टीरिया चेहरे पर लगते है। जिससे स्किन संबंधी प्रॉब्लम जैसे कि पिंपल्स, दाग-धब्बें, झुर्रियों आदि की समस्या होती हैं। इससे बचने के लिए समय-समय पर तकिए के कवर को धोते रहें। साथ ही  कॉटन का कुशनकवर इस्तेमाल करें। 

Related image,nari

गर्म पानी का इस्तेमाल

जब भी चेहरा को धोए गर्म की जगह ठंडे पानी को यूज करें। गर्म पानी चेहरे पर खिंचाव डालने का काम करता है। इसकी जगह ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बों, झाइयों, झुर्रियों आदि की समस्या से राहत मिलती है।

Related image,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News